पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भाजपा नेता दिलीप घोष के साथ हुई थी मारपीट, बंगाल में नहीं हुई रोहिंग्या मुसलमानों और हिंदुओं के बीच झड़प

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्या वायरल : कॉलोनी में घुसने को लेकर रोहिंग्या मुसलमानों ने हिंदुओं के साथ मारपीट की
  • क्या सच : भाजपा नेता दिलीप घोष और अन्य कार्यकर्ताओं के साथ साल 2017 में मारपीट हुई थी
Advertisement
Advertisement

फैक्ट चेक डेस्क. इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर इन दिनों मारपीट का एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह विडियो बंगाल का है, जहां रोहिंग्या मुसलमानों ने हिंदुओं के साथ मारपीट की। दैनिक भास्कर के पाठक ने यह वीडियो हमें सत्यता जांचने के लिए भेजा।

कॉलोनी में घुसने को लेकर हुई मारपीट
वायरल वीडियो में दिखाया जा रहा है कि भीड़ तीन लोगों को इलाके से भगा रही है। वायरल वीडियो के साथ शेयर हो रहे मैसेज में दावा किया जा रहा है कि रोहिंग्या मुसलमानों ने हिंदुओं के साथ कॉलोनी में घुसने को लेकर मारपीट की।

क्या है सच्चाई
वायरल वीडियो की दैनिक भास्कर ने जब पड़ताल की तो वायरल दावा गलत साबित हुआ। वीडियो में दिख रहे आदमी ने भारतीय जनता पार्टी का स्कार्फ पहना हुआ है। हमने कीवर्ड्स के जरिए गूगल सर्च किया तो हम एक वीडियो तक पहुंचे। 

दरअसल यह मामला 2017 का है। समाचार एजेंसी एएनआई के ने प्रकाशित किया था कि बंगाल के भाजपा प्रमुख दिलीप घोष के साथ दार्जिलिंग में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा समर्थकों ने मारपीट की थी। इस मारपीट के चलते दो लोगों चंदन थापा और आरती गुरुंग की गिरफ्तारी भी हुई थी। 

निष्कर्ष: रोहिंग्या मुसलमानों द्वारा हिंदुओं से बंगाल में मारपीट का वायरल मैसेज फर्जी है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement