फेक न्यूज एक्सपोज:क्वीन एलिजाबेथ-II के अंतिम संस्कार में ब्रिटेन के बच्चों ने हिंदू मंत्र गाए? जानिए इस वायरल VIDEO का सच

3 महीने पहले

क्या हो रहा है वायरल : ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II के निधन के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि स्टेज पर विदेशी छात्र हिन्दू श्लोक गा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि एलिजाबेथ-II के अंतिम संस्कार से पहले ब्रिटेन के बच्चे हिंदू मंत्रोच्चारण कर रहे हैं।

वीडियो शेयर कर यूजर्स ने लिखा- बहुत ही गर्व के पल रानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार से पहले हिन्दू मंत्रोच्चारण। प्रत्येक भारतीय को गर्व महसूस होना चाहिए।

और सच क्या है?

  • वायरल वीडियो के एक फ्रेम में लिखा है- दिल्ली 2010, सेंट जेम्स स्कूल म्यूजिकल ग्रुप। इस वीडियो में wildsfilm.com वेबसाइट का वॉटर फिल्टर भी देखा जा सकता है।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें ये वीडियो जानकारी के साथ wildsfilmsindia के यूट्यूब चैनल पर मिला।
  • चैनल के मुताबिक, ये वीडियो 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स के प्रोग्राम का है। जब ब्रिटेन के सेंट जेम्स स्कूल के छात्रों ने बर्मिंघम पैलेस के सामने हिंदू श्लोक गाए थे। वहीं, ये वीडियो चैनल 22 मई 2019 को अपलोड हुआ था।
  • पड़ताल के दौरान हमें 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स के प्रोग्राम से जुड़ी खबर टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर भी मिली।
  • वेबसाइट के मुताबिक 29 अक्टूबर 2009 को लंदन के बकिंघम​​​​​ पैलेस के सामने कॉमनवेल्थ गेम्स-2010 का शुरुआती प्रोग्राम क्वींस बैटन रिले आयोजित किया गया था। इस प्रोग्राम में क्वीन एलिजाबेथ-II के साथ भारत की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और तत्कालीन खेल मंत्री एमएस गिल भी शामिल हुए थे।
  • पड़ताल से साफ है कि वायरल हो रहा वीडियो अभी का नहीं बल्कि 29 अक्टूबर 2009 का है। यानी इस वीडियो के साथ सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है।