फैक्ट चेक /क्या पीएम मोदी को यूएन ने दी सोच-समझकर बोलने की नसीहत?



UN releases letter to PM Modi
X
UN releases letter to PM Modi

  • क्या फेक : संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) ने पत्र जारी कर पीएम मोदी को सोच-समझकर बोलने की नसीहत दी
  • क्या सच : यूएन प्रतिनिधि ने बताया कि ऐसा कोई पत्र या बयान हमारे द्वारा जारी नहीं किया गया, यह खबर पूरी तरह से गलत है

Dainik Bhaskar

May 08, 2019, 05:09 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. वॉट्सऐप पर वायरल एक खबर में दावा किया जा रहा है कि संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोच-समझकर बोलने की नसीहत दी है। वायरल खबर में मोदी के चुनावी रैली में महिलाओं पर दिए गए एक बयान और इस पर संयुक्त राष्ट्र के बयान का जिक्र किया गया है।

  • क्या वायरल

    क्या वायरल

    'सोच-समझ कर बोलें भारतीय प्रधानमंत्री' नाम के शीर्षक के साथ वायरल हो रही इस खबर में लिखा गया है कि मोदी ने यूपी में कहा था कि यहां की महिलाएं सात बजे के बाद घर से बाहर नहीं निकल सकतीं, क्योंकि उनकी इज्जत खतरे में हो जाती है। 

     

    अखबार की जो कटिंग वायरल हो रही है, उसमें यूएन के हवाले से कहा गया कि विश्व के सभी देशों को सोचना चाहिए कि वे अपने लोगों और महिलाओं को भारत जाने से रोकें। भारत के साथ कारोबार पर भी विचार करें। जिससे उनके लोगों को कोई समस्या न हो। 

     

    खबर के मुताबिक, यूएन के पत्र में लिखा गया कि जब भारत के प्रधानमंत्री खुद कह रहे हैं कि वहां शाम होने के बाद लड़कियां अपने घर से नहीं निकल पातीं, क्योंकि बाहर निकलने पर उनकी इज्जत लूट ली जाती है और कई को तो मार ही दिया जाता है।

  • क्यों फेक

    दैनिक भास्कर प्लस ऐप ने इस बारे में नई दिल्ली स्थित यूएन के कॉरपोरेट ऑफिस में बात की। यूएनओ प्रतिनिधि ने बताया कि ऐसा कोई पत्र हमने जारी नहीं किया और यह पूरी तरह से गलत खबर है। यूएनओ की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस तरह के पत्र या बयान का कहीं कोई जिक्र नहीं है। 

     

    पीएम मोदी को यूएन के खत के संबंध में किसी न्यूज एजेंसी या न्यूज वेबसाइट्स पर भी कोई खबर नहीं है।

     

    इससे साफ होता है कि सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा यह दावा झूठा और भ्रामक है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने ऐसा कोई भी पत्र जारी नहीं किया और वॉट्सऐप पर वायरल हो रही यह खबर पूरी तरह से फर्जी है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना