पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फेक न्यूज एक्सपोज:UP पुलिस ने 6 साल की बच्ची के बलात्कारी का किया एनकाउंटर? जानिए इस वायरल पोस्ट की पूरी सच्चाई

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। पोस्ट में एक न्यूज चैनल के 3 बुलेटिन का फोटो है, जिसमें लिखा है- देश में पहली बार यूपी पुलिस ने मारी बलात्कारी को गोली। बलात्कारी ने 6 साल की बच्ची को बनाया था हवस का शिकार।

तीसरे बुलेटिन में रामपुर, SP अजयपाल शर्मा की फोटो के साथ लिखा है- अजयपाल शर्मा जब शामली के SP थे, तो बदमाशों की आई थी शामत।

फोटो के साथ पोस्ट में लिखा है, 'फैसला ऑन दी स्पॉट। 70 एनकाउंटर करने वाले एनकाउंटर स्पेशलिस्ट IPS अजय शर्मा ने रामपुर, यूपी में बच्ची के बलात्कारी को मारी सीधी गोली। देश में अपनी तरह का पहला मामला। छोटी बच्ची के बलात्कारी रिजवान मोहम्मद को मारी 3 गोलियां। सही है। अदालत में जाता तो जमानत मिल जाती।'

ये पोस्ट हमें जांच के लिए भास्कर हेल्पलाइन पर भी मिला।

और सच क्या है?

  • वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स यूट्यूब पर सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें न्यूज बुलेटिन की फोटो का पूरा वीडियो न्यूज 1 इंडिया के यूट्यूब चैनल पर मिला।
  • चैनल के मुताबिक, 23 जून 2019 का ये मामला यूपी के रामपुर का है। जहां 6 साल की बच्ची के बलात्कारी को पुलिस ने पैर में गोली मारकर गिरफ्तार किया था।
  • चैनल को SP शर्मा ने बताया था कि आरोपी को जब पुलिस गिरफ्तार करने गई, तो उस आरोपी ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी फायरिंग में आरोपी के पैर में गोली लगी, उसे गिरफ्तार कर अस्पताल में उपचार के लिए भेजा गया।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है। यूपी का ये मामला 2 साल पुराना है, पुलिस ने आरोपी को एनकाउंटर में जान से नहीं मारा था। उसके पैर में गोली मारकर, उसे गिरफ्तार किया था।
खबरें और भी हैं...