फैक्ट चेक / मुस्लिम महिला का चाबुक घुमाने वाला वीडियो लेकिन यह जिहाद की तैयारी नहीं, बल्कि ट्रेनिंग स्कूल का क्लिप है

Video of Muslim woman whipping knife goes viral but is false, claims social media
X
Video of Muslim woman whipping knife goes viral but is false, claims social media

  • क्या वायरल : एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक मुस्लिम महिला लोहे का चाबुक घुमाते नजर आ रही है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि, मुसलमान बस्तियों में जिहाद की जोरदार तैयारी चल रही है
  • क्या सच : वास्तव में वीडियो तमिलनाडु की एक स्पोर्ट्स एकेडमी का है, जहां लोगों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जाती है

Dainik Bhaskar

Jan 10, 2020, 06:38 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. एक मुस्लिम महिला द्वारा लोहे का चाबुक घुमाने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। दावा है कि, देश की मुसलमान बस्तियों में जिहाद की जोरदार तैयारी चल रही है, और सोशल मीडिया पर विक्टिम बने हुए हैं। एक पाठक ने हमें यह वायरल क्लिप पुष्टि के लिए भेजी। पड़ताल में सोशल मीडिया का दावा झूठा निकला। 

क्या वायरल

  • इस वीडियो को ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब तीनों ही प्लेटफॉर्म पर वायरल किया जा रहा है। 
  • एक यूजर ने इसे शेयर करते हुए लिखा है कि, जिहादियों की तैयारियों की बानगी तो देखिये मेरे सनातनियो!!!...देश के मुसलमान बस्तियों में जिहाद की जोरदार तैयारी चल रही है, और सोशल मीडिया पर विक्टिम बने हुए है...NRC....पर हिंसा का अगला दौर रक्तरंजित होगा, इनकी तैयारियां देख कर ऐसा लग रहा है।

क्या है सच्चाई

  • इस वीडियो की सच्चाई का पता हमें ट्विटर पर ही एक यूजर द्वारा किए गए रिट्वीट से मिला। 
  • वायरल वीडियो पर रिट्वीट करते हुए @ulagavaayan नाम के यूजर ने लिखा कि, 'नहीं, यह आत्मरक्षा की प्राचीन कला सिलंबम सिखाने का अखाड़ा है, वीडियो में दिखे साइन बोर्ड के मुताबिक, एक यह स्कूल है, जिसका नाम मोहम्मद अली सिलंबम स्कूल है '
  • यूजर की इस जानकारी के आधार पर हमने इस कीवर्ड्स से सर्चिंग की तो हमें यह वीडियो यूट्यूब पर मिल गया। जिसे 14 अक्टूबर 2018 को अपलोड किया गया था। 
  • वीडियो के डिस्क्रिप्शन में मोबाइल नंबर भी दिया गया है। हमने इस नंबर पर फोन लगाया तो मोहम्मद अली नाम के शख्स ने फोन अटेंड किया।
  • उन्होंने बताया कि, मैं सेल्फ डिफेंस की स्पोर्ट्स एकेडमी संचालित करता हूं। यह काम हमारे परिवार में 100 से भी ज्यादा सालों से किया जा रहा है। हम लोगों को आत्म सुरक्षा के गुर सिखाते हैं। 
  • वायरल वीडियो के बारे में उन्होंने बताया कि, वीडियो में नजर आ रही महिला उनकी बेटी मोहसीना हैं। वे 'बिजली' नामक आर्ट का प्रदर्शन कर रही हैं। जिस चाबुक से वे यह कर रही हैं, उसकी लंबाई 10 फीट है। उन्होंने बताया कि अलग-अलग ग्रुप में कई लोग उनकी एकेडमी में सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग लेते हैं। 

निष्कर्ष : पड़ताल से स्पष्ट होता है कि सोशल मीडिया द्वारा झूठ फैलाया जा रहा है। वायरल वीडियो एक एकेडमी का है, जहां सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जाती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना