फेक न्यूज एक्सपोज:ड्रग्स लेते पंजाब की 2 लड़कियां वायरल, यूजर्स ने कहा- सरकार जिम्मेदार; जानें इस VIDEO का सच

15 दिन पहले

क्या हो रहा है वायरल : पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दो युवतियों को ड्रग्स लेते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो पंजाब का है। जहां आम आदमी पार्टी ने चुनाव में वादा किया था कि सरकार बनने पर पंजाब को नशा मुक्त बनाएंगे। वहीं, सरकार बनने के बाद आज भी पंजाब में नशा घर-घर पहुंच गया है। वीडियो शेयर कर यूजर्स ने लिखा- केजरुद्दीन का फ्री मॉडल, पंजाब के घर घर पहुंचा नशा।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। वायरल वीडियो, फोटो या मैसेज का सच जानने के लिए वॉट्सऐप करें - 7879152202

और सच क्या है?

  • वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसके की-फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये वीडियो आई लव पंजाब नाम के फेसबुक पेज पर जानकारी के साथ मिला।
  • इसके कैप्शन में लिखा है- सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल है। इसमें दो लड़कियां बिजनेस प्लेस पर ड्रग्स लेते हुए दिख रही हैं। इस वीडियो को अब तक 10 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं।
  • ध्यान देने वाली बात यह है कि ये वीडियो फेसबुक पेज पर 28 जून 2015 को शेयर किया गया था। वहीं, 10 मार्च 2022 में पहली बार आम आदमी पार्टी पंजाब में चुनाव जीती और 16 मार्च 2022 को भगवंत मान ने पंजाब के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। ये वीडियो अभी का नहीं बल्कि 7 साल पुराना है।