फैक्ट चेक / फर्जी है आधार कार्ड की चेतावनी वाला वायरल ऑडियो, दिल्ली पुलिस ने कहा- हमारी जानकारी में नहीं है इस तरह का मैसेज

fake delhi police message| fake viral audio message| fake message
X
fake delhi police message| fake viral audio message| fake message

  • क्या वायरल: दिल्ली पुलिस और भारत सरकार ने ऑडियो मैसेज के जरिए आधार कार्ड संबंधित चेतावनी जारी की है
  • क्या सच: दिल्ली पुलिस की जानकारी में नहीं है इस तरह का कोई भी मैसेज

दैनिक भास्कर

Jan 24, 2020, 04:38 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. व्हाट्सएप पर आधार कार्ड संबंधित एक ऑडियो मैसेज वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह चेतावनी भरा मैसेज दिल्ली पुलिस ने जारी किया है। जब हमने मामले की पड़ताल की तो वायरल मैसेज फर्जी निकला।

व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा है ऑडियो मैसेज
ऑडियो के अनुसार,"एक जरूरी सूचना, आपको एक आधार कार्ड वेरिफिकेशन कॉल कभी भी आ सकता है, आपसे आपका आधार कार्ड नंबर पूछा जाएगा और कहा जाएगा कि यह आइडिया, एयरटेल, वोडाफोन जो भी आपका मोबाइल ऑपरेटर हो की तरफ से यह वेरिफिकेशन कॉल है। आपसे कहा जाएगा कि आपके पास आधार कार्ड है तो एक दबाएं, फिर आपसे आपका आधार नंबर मांग लिया जाएगा। लगभग सभी लोगों के बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक हैं। इसके बाद और भी बटन दबाने के लिए कहा जाएगा। फिर आपसे आपके मोबाइल पर आया हुआ ओटीपी मांग लिया जाएगा। वन टाइम पासवर्ड दबाते ही आपका आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट खाली हो जाएगा और कॉल भी स्वत: ही कट जाएगी। ऐसे फर्जी कॉल से बचें, अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बताएं। आप अपना आधार कार्ड नंबर कतई नहीं बताएं, आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाएगा। अगर किसी भी मोबाइल कंपनी को आपका आधार कार्ड नंबर चाहिए होता है तब उनका एक्जीक्यूटिव आपसे साइन की हुई कॉपी कार्यालय में जमा करने के लिए कहता है। किसी के भी झांसे में ना आएं, यह ऑडियो बाकी लोगों तक भी पहुंचाएं।" 

क्या है सच्चाई
भास्कर के पाठक की सिफारिश पर जब हमने मामले की पड़ताल की तो खबर गलत निकली। हमने दिल्ली पुलिस विभाग के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल से बात की तो उन्होंन कहा कि हमें इस तरह के मैसेज की कोई जानकारी नहीं है। इससे साफ होता है कि दिल्ली पुलिस के नाम से वायरल हो रहा ऑडियो मैसेज फर्जी है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना