वायरल मैसेज का दावा- लहसुन से हो सकता है कोरोनावायरस का इलाज, डब्ल्यूएचओ ने कहा- नहीं मिले पुख्ता प्रमाण

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्या वायरल : चीनी डॉक्टर ने कोरोनावायरस का इलाज खोजा
  • क्या सच : डब्ल्यूएचओ ने कहा- नहीं मिले लहसुन से इलाज के पुख्ता प्रमाण

फैक्ट चेक डेस्क. दुनिया भर में कोरोनावायरस के चलते हाहाकार मचा हुआ है। चीन में अब तक तक इस घातक वायरस के चलते 250 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। वहीं हजारों लोग इससे पीड़ित बताए जा रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज में लहसुन से कोरोनावायरस के इलाज का दावा किया जा रहा है। हालांकि इस बीमारी को लेकर अभी तक कोई भी दवा या इलाज की खोज अभी तक नहीं हो पाई है। इस वायरस से सबसे ज्यादा चीन जूझ रहा है।

लहसुन से होगा कोरोना वायरस का इलाज
वायरल मैसेज के अनुसार, वुहान के कोरोना वायरस का इलाज ताजे उबले लहसुन के पानी से हो सकता है। चीन के एक डॉक्टर के अलावा कई मरीजों ने इसके प्रभाव को साबित किया है। लहसुन को सात कप पानी में उबालें और पिएं।

क्या है सच्चाई
चीन समेत दुनियाभर में डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स की टीमें दवा की खोज में जुटी हुईं हैं। कोरोनावायरस के इलाज को लेकर अभी तक कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल सकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने इसके संबंध में एडवाइजरी भी जारी की है। डब्ल्यूएचओ के ट्वीट के मुताबिक लहसुन से कोरोनावायरस के इलाज के कोई भी पुख्ता प्रमाण नहीं मिले हैं। 

सर्दी-खांसी में कारगर है लहसुन
कोरोनावायरस के लक्षण आम बीमारियों की तरह ही हैं। इससे पीड़ित व्यक्ति को सर्दी-खांसी की शिकायत रहती है। पुराने समय से भी इन बीमारियों के इलाज में लहसुन का उपयोग घरेलू औषधी के तौर पर किया जाता है। हालांकि कोरोनावायरस के संबंध में लहसुन से इलाज के पुख्ता प्रमाण नहीं मिले हैं।

खबरें और भी हैं...