फेक न्यूज एक्सपोज:क्या ‌BJP नेता की जनता ने की पिटाई? जानिए इस वायरल VIDEO का पूरा सच

4 महीने पहले

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि लोगों की भीड़ भाजपा नेता के साथ मारपीट कर रही है। दावा किया जा रहा है कि भाजपा नेता की जनता ने पिटाई कर दी। वीडियो शेयर कर यूजर्स ने लिखा- मोदी लहर, BJP नेता की जनता ने की पिटाई।

और सच क्या है?

  • वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसके की-फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये वीडियो दैनिक जागरण के यूट्यूब चैनल पर खबर के साथ मिला।
  • चैनल के मुताबिक 11 अप्रैल 2019 का ये वीडियो राजस्थान के अजमेर के मसूदा का है। जहां भाजपा कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। दरअसल, बीजेपी प्रत्याशी भागीरथ चौधरी के चुनाव प्रचार के दौरान पूर्व विधायक सुशील कंवर पलाड़ा और भाजपा नेता नवीन शर्मा के समर्थकों में झड़प हो गई थी।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें ये वीडियो खबर के साथ ANI समेत कई न्यूज वेबसाइट पर मिला।
  • 11 अप्रैल 2019 का ये वीडियो शेयर कर ANI ने लिखा- राजस्थान: अजमेर के मसूदा में एक रैली के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं के दो गुट आपस में भिड़ गए। वहीं, ये वीडियो जानकारी के साथ ANI के सोशल मीडिया अकाउंट पर 12 अप्रैल 2019 को शेयर किया गया था।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। वहीं, ये वीडियो अभी का नहीं बल्कि 11 अप्रैल 2019 का है।