फैक्ट चेक / दावा : डिटर्जेंट पाउडर पैकेट पर फ्री डाटा देने का दावा करके सीएए के समर्थन में मिस कॉल करवा रही बीजेपी, पड़ताल में झूठी निकली बात

Wheel Jio Free Internet Data Offer No Fake News On BJP Gaining Support Of CAA
X
Wheel Jio Free Internet Data Offer No Fake News On BJP Gaining Support Of CAA

  • क्या वायरल : व्हील डिटर्जेंट पाउडर पैकेट की फोटो वायरल हो रही है। इस पर एक नंबर लिखा है, जिस पर मिसकॉल देने पर 1जीबी डाटा मिलने का दावा किया गया है। यूजर्स लिख रहे हैं कि यह नंबर बीजेपी ने सीएए के समर्थन के लिए जारी किया है
  • क्या सच : बीजेपी ने ऐसा कोई नंबर जारी नहीं किया है। व्हील का पैकेट खरीदने पर सच में 1जीबी डाटा मिलने की स्कीम दोनों कंपनियों ने मिलकर पेश की है

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2020, 06:50 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल किया जा रहा है। इसमें व्हील डिटर्जेंट पाउडर के पैकेट की फोटो है, जिस पर लिखा है कि 18002127755 नंबर पर मिस्ड कॉल दें और जियो का 1जीबी डाटा फ्री में पाएं। यूजर्स लिख रहे हैं कि, सीएए/ एनआरसी पर समर्थन जुटाने के लिए यह नंबर बीजेपी द्वारा जारी किया गया है। इस नंबर पर मिसकॉल करते ही आप सीएए के समर्थन में आ जाएंगे। एक पाठक ने हमें यह वायरल पोस्ट पुष्टि के लिए भेजी। पड़ताल में दावा झूठा निकला। 

क्या वायरल

  • सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इसे बीजेपी के नाम से वायरल कर रहे हैं। 

क्या है सच्चाई

  • दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले पैकेट पर दिए गए नंबर पर मिस कॉल दिया। 
  • मिस कॉल देते ही हमें एक मैसेज आया। इसमें दी गई लिंक पर क्लिक करने पर हम जियो के आधिकारिक ऐप पर पहुंच गए। 
  • यहां एक प्रमोशनल वीडियो मिला। इसमें कहा गया है कि, आप व्हील के पैकेट में आठ अंकों का कोड आ रहा है, जिसे आप यहां डालकर घर बैठे 1 जीबी डाटा पा सकते हैं। 
  • जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके नियम व शर्तें भी दिए गए हैं, जिसमें लिखा है कि, जियो व्हील एक्टिवेशन हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड द्वारा दिया जा रहा है। 
  • 1 किलो का व्हील का पैकेट खरीदने पर 1 जीबी जियो डाटा का बेनिफिट दिया जा रहा है। यह वन टाइम ऑफर है, जिसे ट्रांसफर नहीं किया जा सकता। 
  • जियो प्रवक्ता ने बताया कि, यह ऑफर नवंबर से ही चल रहा है। हिंदुस्तान यूनिलीवर के साथ टाइअप के चलते यह ऑफर पेश किया गया है। बीजेपी या सीएए के साथ इसका कोई संबंध नहीं। यह एक तरह से कंपनी का एंगेजमेंट प्रोग्राम है। 

निष्कर्ष : बीजेपी द्वारा इस नंबर को जारी करने की बात झूठी है। इसका सीएए या एनआरसी से कोई संबंध नहीं। यह जियो और हिंदुस्तान यूनिलीवर द्वारा संयुक्त रूप से पेश किया गया ऑफर है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना