सोशल सच / क्या सचमुच यूथ कांग्रेस ने कश्मीर को दिखाया पाकिस्तान में जिस पर भड़क उठे भाजपाई



youth congress show pok as pakistan territory reality check of bjp claim
X
youth congress show pok as pakistan territory reality check of bjp claim

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2018, 07:02 PM IST

नो फेक न्यूज डेस्क. कांग्रेस की यूथ विंग यूथ कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से 7 सितंबर को एक ट्वीट किया गया। इस ट्वीट में यूथ कांग्रेस ने लिखा है कि पाकिस्तान चुपचाप अपने परमाणु हथियारों की संख्या बढ़ा रहा है क्योंकि पाकिस्तान कभी आपको लव लेटर नहीं लिखेगा। इस ट्वीट के साथ ही कांग्रेस ने एक ग्राफ भी शेयर किया है, जिसमें पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की संख्या 150 और भारत के परमाणु हथियारों की संख्या 110 बताई है। 

 

 

 

 

 

 

इस ट्वीट में कांग्रेस ने भारत और पाकिस्तान के नक्शे का भी इस्तेमाल किया है। जिसके बाद बीजेपी की यूथ विंग बीजेपी युवा मोर्चा ने यूथ कांग्रेस के इस ट्वीट को शेयर कर दावा किया कि यूथ कांग्रेस ने पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) को पाकिस्तान का हिस्सा बताया है।

 

 

पड़ताल : क्या बीजेपी का दावा सही है?

  • बीजेपी युवा मोर्चा के दावों की पड़ताल करने के लिए हमने गूगल की मदद ली और इसमें भारत और पाकिस्तान दोनों के नक्शे देखे।
  • गूगल पर पाकिस्तान का नक्शा ढूंढने पर ज्यादातर वही नक्शे आते हैं जो यूथ कांग्रेस ने शेयर किया है। लेकिन ये गलत नक्शा है। क्योंकि इसमें PoK को पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया है, जबकि ऐसा नहीं है।
  • हमारी पड़ताल में सामने आया कि बीजेपी युवा मोर्चा ने यूथ कांग्रेस पर जो आरोप लगाए हैं, वे सही हैं और यूथ कांग्रेस ने जो पाकिस्तान का नक्शा शेयर किया है, उसमें PoK को पाकिस्तान का हिस्सा बताया है। 
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना