पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • 16,000 Small Flats Of 682 Buildings In New York Have Been Unsold For Six Years

न्यूयॉर्क में 682 इमारतों के 16 हजार छोटे फ्लैट छह साल से बिना बिके हुए पड़े हैं

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • भारी-भरकम मूल्य और मंदी की आशंका से बिक्री पर असर
Advertisement
Advertisement

स्टीफानोस चेन. अमेरिका के प्रमुख व्यावसायिक शहर न्यूयॉर्क में आर्थिक मंदी की आहट ने संपत्ति की बिक्री को प्रभावित किया है। 2013 के बाद से बनी 682 नई बिल्डिंगों में 16200 छोटे फ्लैट (कोंडो यूनिट) की बिक्री नहीं हुई है। एक वेबसाइट की स्टडी के अनुसार लगभग 4100 (चार में से एक) अपार्टमेंटों को खरीदार नहीं मिले हैं। इनमें से अधिकतर लग्जरी इमारतों में हैं। वेबसाइट स्ट्रीटइजी के अर्थशास्त्री ग्रांट लांग ने बताया, स्टडी में नई इमारतों को देखा गया है। कई बड़ी बिल्डिंग के बहुत छोटे यूनिट (कोंडो) की बिक्री को स्टडी में शामिल नहीं किया गया क्योंकि उनकी विश्वसनीय जानकारी नहीं मिलती है। इनके अलावा निर्माणाधीन इमारतों में हजारों ऐसी यूनिट हैं जो नहीं बिकी हैं।
 
चीन और अन्य स्थानों के खरीदारों की संख्या में गिरावट, मंदी की आशंका और 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के कारण व्याप्त राजनीतिक अस्थिरता के कारण न्यूयॉर्क में संपत्ति की बिक्री में कमी आई है। ऊंची कीमतों और जरुरत से ज्यादा इमारतों के निर्माण का भी गिरावट में हाथ है। राज्य और स्थानीय स्तर पर टैक्स छूट की सीमा तय करने से भी मुश्किल बढ़ी है। संपत्ति की बिक्री पर भी टैक्स की दरें बढ़ी हैं। 2008 में मंदी के समान इस बार नए प्रोजेक्ट रोके नहीं गए हैं। बिक्री में गिरावट के कारण कई नए टॉवर में मूल्य घटा दिए गए हैं। कई शुल्कों और टैक्स में रियायतें दी गई हैं। पिछली बार की तरह इन्वेस्टरों को थोक में फ्लैट, अपार्टमेंट, छोटे यूनिट बेचने और उन्हें किराए पर देने के तरीके आजमाए जा रहे हैं। चार बेडरूम का एक अपार्टमेंट (रेंट-टू-ओन) लगभग 16 लाख रुपए महीने की किश्त पर उपलब्ध है। अभी हाल बेचे गए कोंडो को इन्वेस्टरों ने रेंटल के बतौर सूचीबद्ध किया है।
 
संपत्ति की बिक्री में गिरावट का सबसे ज्यादा असर अल्ट्रा लग्जरी मार्केट पर पड़ा है। 2014 में निर्मित वन 57 टॉवर का 20% हिस्सा नहीं बिका है। यह न्यूयॉर्क मिडटाउन की 57 वीं स्ट्रीट के पास है। इसे अरबपतियों की कतार कहते हैं। यहां सात लग्जरी अपार्टमेंट की 40% यूनिट नहीं बिकी हैं। मैनहट्टन में 9000 यूनिट नहीं बिकी हैं।
 
नए निर्माण की स्थिति भी अच्छी नहीं है। जनवरी से अगस्त तक नए निर्माण के कांट्रेक्ट की संख्या में 35% कमी आई है। वैसे, पिछले वर्ष की तुलना में लग्जरी मार्केट में नए कांट्रेक्ट केवल 17% कम हुए हैं। बिल्डरों के लिए कुछ आशाजनक स्थितियां भी हैं। नेंसी पैक्स डेटा सर्विस के नेंसी पैक्स का कहना है, जिन इमारतों की 75% यूनिट बिक गई हैं, वे अपनी कीमतें घटाए बिना गिरावट खत्म होने की प्रतीक्षा कर सकते हैं। एचएफजेड कैपिटल ग्रुप के जिएल फेल्डमैन बताते हैं, हडसन नदी के निकट उनके 236 यूनिट के टॉवर की अच्छी बिक्री हो रही है। उनके 28 करोड़ रुपए से 56 करोड़ मूल्य के अपार्टमेंट की मांग अन्य स्थानों पर बने बड़े और महंगे यूनिट से अधिक है।

एक बेडरूम की यूनिट का मूल्य आठ करोड़ रु. से ज्यादा 
कई साल पुरानी दर्जनों बिल्डिंग अनबिकी रह गई हैं। अगस्त तक 88 बिल्डिंग की आधी यूनिट नहीं बिकी थीं। सबसे अधिक बिना बिके कोंडो मैनहट्टन में हैं। 2400 से ज्यादा बिना बिकी यूनिट में से लगभग 60% बड़ी लग्जरी इमारतों में हैं। न्यूयॉर्क के पूर्वी हिस्से में अपार्टमेंट और छोटी यूनिट नहीं बिकने का मुख्य कारण ऊंची कीमतें हैं। चाइना टाउन के आसपास 815 यूनिट की बिल्डिंग में एक बेडरूम की यूनिट का मूल्य साढ़े आठ करोड़ रुपए है। पेंटहाउस की कीमत 92 करोड़ रुपए है।

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement