पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जापान में मां बनी महिलाओं को जॉब से हटाने के मामले 20% बढ़े

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
टोक्यो स्थित एक डे केयर सेंटर - Dainik Bhaskar
टोक्यो स्थित एक डे केयर सेंटर
  • जापान की जन्म दर दुनिया में सबसे कम है और आबादी 13 करोड़ है
  • पिछले वर्ष 10 लाख से कम बच्चों का जन्म हुआ, यह 1899 से अब तक सबसे कम

मोटोको रिच
घटती आबादी और जन्म दर में गिरावट से जूझ रहे जापान को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। सरकार वर्क फोर्स में अधिक महिलाओं को शामिल करना चाहती है। लेकिन महिलाओं के लिए स्थितियां आसान नहीं है। डे केयर सेंटरों और नर्सरी स्कूलों में काम करने वाली महिलाओं को बच्चे को जन्म देने पर निकालने के मामले बढ़ रहे हैं। 
जापान में डे केयर सेंटर सरकार की मदद से चलते हैं। इनमें भर्ती होने के लिए 20 हजार बच्चे प्रतीक्षा सूची में हैं। सरकार दो वर्ष के अंदर हजारों बच्चों के लिए सेंटर खोलने का इरादा रखती है। इसके लिए हजारों नए शिक्षकों, कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी। दूसरी तरफ सरकारी अधिकारी और पूर्व शिक्षक बताते हैं, काम के अधिक घंटे, कम वेतन के अलावा डे केयर सेंटर की महिला कर्मचारियों जिनके बच्चे रहते हैं,उन्हें अक्सर नौकरी छोड़ने पर मजबूर कर दिया जाता है। उनके साथ ऐसे सिस्टम में भेदभाव हो रहा है जिसे माताओं के करियर में मदद करने के लिए ही बनाया है। 
स्वास्थ्य और श्रम मंत्रालय के अनुसार नियोक्ताओं के खिलाफ विवाह करने या बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं को पदावनत करने और नौकरी से निकालने की शिकायतें पिछले दस वर्ष में 20% बढ़ी हैं। माताओं से भेदभाव के मामलों की पैरवी करने वाली वकील यामी हसेगावा कहती हैं, \'किसी महिला के गर्भवती होने या बच्चे को जन्म देने पर उसका किसी अकेली महिला या पुरुष कर्मचारी के समान काम करना मुश्किल हो जाता है। जापान में अधिकतर डे केयर और नर्सरी स्कूल टीचर महिलाएं हैं। उन्हें नौकरी छोड़नी पड़ती है। एक सर्वे के अनुसार बच्चों वाली महिलाओं का काम करना असंभव रहता है। 
© The New York Times 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें