• Hindi News
  • Nyt
  • agencies to investigate jeff bezoss claim against the national inquirer

विवाद / जेफ बेजोस के दावे की जांच करेंगी एजेंसियां, टैब्लॉयड अखबार पर है ब्लैकमेलिंग का आरोप

X

Feb 11, 2019, 01:31 PM IST

जिन रटनबर्ग, करेन वीस, विलियम रेशबॉम 
अमेजॉन के फाउंडर और वॉशिंगटन पोस्ट के मालिक जेफ बेजोस उनके विवाहेतर संबंधों को छापने वाले सुपरमार्केट टैब्लॉयड अखबार - द नेशनल इंक्वायरर से कानूनी लड़ाई में उलझ गए हैं। बेजोस ने इंक्वायरर की मालिक कंपनी अमेरिकन मीडिया इनकॉर्पोरेटेड से लड़ाई लेकर बड़ा जोखिम उठाया है।

 

अखबार ने पिछले माह उनके प्रेम संबंधों पर 11 पेज की स्टोरी छापी थी। बेजोस ने अपने ब्लॉग पर टैब्लॉयड के प्रकाशक पर जबरन पैसा वसूली और ब्लैकमेल का आरोप लगाया है। उन्होंने अमेरिकन मीडिया पर उस जगह हमला किया है जहां नुकसान ज्यादा होगा। अमेरिकी फेडरल जांचकर्ता बेजोस के जबरिया वसूली के दावे की जांच कर रहे हैं। मामले से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया, फेडरल प्रॉसीक्यूटर बेजोस के प्रतिनिधियों से मिलेंगे।

 

अगर अमेरिकन मीडिया कंपनी कानून तोड़ने की दोषी पाई गई तो यह न्यूयॉर्क सदर्न डिस्ट्रिक्ट के प्रॉसीक्यूटर से हुए करार का उल्लंघन होगा। अमेरिकन मीडिया द्वारा 2016 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प को बचाने के लिए रिश्वत देने की बात स्वीकार करने के बाद यह समझौता पिछले वर्ष सितंबर में हुआ था। समझौते के तहत अगले तीन वर्ष तक किसी कानूनी विवाद में न पड़ने की स्थिति में कंपनी पर ट्रम्प से संबंधित मामलों के लिए मुकदमा नहीं चलेगा।

 

पिछले वर्ष कानूनी लड़ाई में अमेरिकन मीडिया के बोर्ड ने कंपनी के चेयरमैन डेविड पैकर का साथ दिया था। इधर, शुक्रवार को कंपनी ने कहा कि बोर्ड बेजोस के दावों की जांच करेगा। इंक्वायरर ने टीवी चैनल फॉक्स की पूर्व हॉस्ट लारेन सांचेज से बेजोस के प्रेम संबंधों का भंडाफोड़ किया है। इसके एक दिन पहले ही बेजोस ने टि्वटर पर अपनी पत्नी मेकेन्जी बेजोस से तलाक लेने की जानकारी दी थी।

 

55 वर्षीय बेजोस हॉलीवुड और अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरे हैं। 2013 में वाशिंगटन पोस्ट खरीदने के बाद राजनीतिक हलकों में उनका वजन बढ़ा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उन्हें टि्वटर पर निशाना बनाते रहते हैं। बेजोस का ब्लॉग आने से पहले और उसके बाद कई अखबारों ने अमेरिकन मीडिया की स्टोरी के संभावित उद्देश्यों पर विरोधाभासी दावे पेश किए थे। बेजोस ने अपने ब्लॉग में लिखा है, स्टोरी का संबंध अमेरिकन मीडिया के सऊदी अरब से बिजनेस और इन्वेस्टमेंट लेने के प्रयासों से जुड़ा हो सकता है। बेजोस ने अखबार से कानूनी लड़ाई के लिए बड़े वकीलों की टीम खड़ी की है।

©The New York Times दैनिक भास्कर से विशेष अनुबंध के तहत

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना