पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • America Will Ban The Chinese Train Maker Company

ट्रेन निर्माता चीनी कंपनी पर अमेरिका पाबंदी लगाएगा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • आर्थिक नुकसान और जासूसी का भय
Advertisement
Advertisement

एना स्वानसन | शिकागो. अमेरिका की नजर शिकागो में एक चीनी कंपनी के नए कारखाने पर है। चीन की सरकारी कंपनी सीआरआरसी कार्पोरेशन विश्व की सबसे बड़ी ट्रेन निर्माता है। उसने इस वर्ष 700 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से कारखाने का निर्माण पूरा किया है। उसे शिकागो और वाशिंगटन जैसे अमेरिकी शहरों से डिब्बे और ट्रेन बनाने के कांट्रेक्ट मिलने की आशा है। लेकिन, चीन की आर्थिक महत्वाकांक्षाओं और उसकी जासूसी करने की क्षमता से जुड़े भय के कारण इन उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। 
 
अमेरिकी संसद जल्द ही एक विधेयक पास कर सकती है। इसके तहत कंपनी पर अमेरिका में नए कांट्रेक्ट के लिए प्रतिस्पर्धा करने पर रोक लग जाएगी। रोक का कारण राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक चिंताएं बताया गया है। व्हाइट हाउस ने विधेयक का समर्थन किया है। चीनी कंपनी को अमेरिका में ट्रेन के डिब्बे बेचने से रोकने की कोशिश दोनों देशों के बीच चल रहे व्यापार युद्ध का हिस्सा है। अब संसद सदस्य फौजी खर्च विधेयक में एक प्रावधान जोड़ने वाले हैं। इसमें चीन की सरकारी या सरकार नियंत्रित कंपनियों से सबवे ट्रेन खरीदने के लिए केंद्र सरकार के अनुदान के इस्तेमाल पर रोक का प्रावधान होगा। इसका असर सीआरआरसी पर पड़ेगा। 

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement