• Hindi News
  • Nyt
  • Despite the loss, We Work Company gave Adam Newman Rs 70 billion. Farewell to the package

अमेरिका / वी वर्क को हानि फिर भी 70 अरब रु. पैकेज के साथ बॉस की विदाई



Despite the loss, We Work Company gave Adam Newman Rs 70 billion. Farewell to the package
X
Despite the loss, We Work Company gave Adam Newman Rs 70 billion. Farewell to the package

Dainik Bhaskar

Nov 04, 2019, 03:39 PM IST

एमी चोजिक. पिछले दो-तीन माह अमेरिका की कुछ कंपनियों पर भारी पड़े हैं। नई कंपनियों के लिए ऑफिस स्पेस और अन्य संपत्ति की व्यवस्था करने वाली कंपनी वीवर्क ने कुछ दिन पहले शेयर बाजार में आईपीओ लाने की अर्जी दी थी। इस बीच, निवेशकों को कंपनी की डांवाडोल आर्थिक स्थिति का पता लग गया। उसके मूल्य में जबर्दस्त गिरावट आई। कंपनी के फाउंडर और चीफ एक्जीक्यूटिव एडम न्यूमैन को इस्तीफा देना पड़ा है। आईपीओ वापस ले लिया गया। किसी समय कंपनी का मूल्य 3314 अरब रु. आंका गया था। वह गिरकर 493 अरब रु. पर पहुंच गया। जापान का सॉफ्ट बैंक कंपनी की मदद के लिए आगे आया है।

 

वीवर्क का पतन स्तब्धकारी है। उससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात न्यूमैन का विदाई पैकेज रहा। उन्हें सॉफ्ट बैंक को कंपनी के शेयर बेचने से 70 अरब रु. मिले हैं। उन्होंने 1300 करोड़ रु. की सलाहकार फीस ली है। प्रभावशाली व्यक्तित्व के मालिक न्यूमैन बेहद महत्वाकांक्षी हैं। फरवरी 2017 में सॉफ्टबैंक के प्रमुख मासायोशी सन ने कंपनी में 310 अरब रु. लगाए। इसके बाद बड़ी संख्या में निवेशकों ने पैसा लगाया। कुछ समय बाद कंपनी को हर 15 दिन में 400 करोड़ रु. से ज्यादा घाटा होने लगा। उसकी आय अनुमान से बहुत कम है। न्यूमैन ने कई इमारतों से करोड़ों रुपए किराए के बतौर कमाए। फिर यह संपत्ति वीवर्क को लौटा दी गई।

 

वीवर्क ने 110 शहरों में 45 करोड़ वर्ग फीट संपत्ति पांच लाख 27000 किराएदारों को उपलब्ध कराई है। बिजनेस प्रेस पिछले कई वर्ष से उसके बिजनेस मॉडल की खिल्ली उड़ा रहा है। वेनिटी फेयर पत्रिका ने कंपनी को 1400 अरब रु. के ताश के पत्तों का महल बताया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना