• Hindi News
  • Nyt
  • US President Donald Trump said to his supporters, You have no choice but to vote for me."

प्रमोशन / ट्रम्प के प्रोडक्ट में लोगों से संघर्ष की अपील, एक सप्ताह में छह करोड़ रु. से अधिक के स्ट्राॅ और मार्कर बिके



US President Donald Trump said to his supporters, You have no choice but to vote for me.
X
US President Donald Trump said to his supporters, You have no choice but to vote for me.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव अभियान में ललकार और चुनौती को लाइफस्टाइल से जोड़ने की कोशिश
  • रैलियों में हैट और टी शर्ट की बिक्री और इनके जरिये वोटर की पूरी जानकारी जुटाते है

Dainik Bhaskar

Sep 16, 2019, 12:19 PM IST

केटी रोजर्स.  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने समर्थकों को बेहद स्पष्ट संदेश दे रहे हैं। उत्तर केरोलिना में एक रैली में उन्होंने कहा, आपके पास मुझे वोट देने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। ये लोग आपकी जीवनशैली पर हमला कर रहे हैं। उनका मैसेज ललकार पर केंद्रित रहता है। वे डेमोक्रेटिक पार्टी, न्यूज मीडिया और तथ्यों को चुनौती देते हैं। राष्ट्रपति के दोबारा चुने जाने की मुहिम के तहत टी शर्ट, हैट, प्लास्टिक स्ट्रॉ, मार्कर जैसे कई प्रोडक्ट बेचे जा रहे हैं। 

 

उनके अभियान में चुनौती और अवज्ञा को लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाने के मैसेज हैं। उदाहरण के लिए जुलाई में प्लास्टिक स्ट्रॉ का विकल्प खोजने के अभियान को निशाना बनाते हुए बड़ी कॉफी हाउस और फास्ट फूड चेन में ट्रम्प प्लास्टिक स्ट्रॉ पेश किए गए। ट्रम्प के अभियान की दलील है, उसके स्ट्रॉ को रिसाइकल कर सकते हैं। उसका नारा है, कागज के कमजोर स्ट्रॉ काम नहीं करते हैं। टि्वटर पर स्ट्रॉ के प्रचार का जबर्दस्त असर पड़ा है। ट्रम्प अभियान से जुड़े अधिकारियों ने बताया, पिछले सप्ताह पांच करोड़ 84 लाख 58266 रुपए मूल्य के स्ट्रॉ के 55000 पैकेट बेचे गए। 35 लाख 51535 रुपए के मार्कर की बिक्री हुई। अभियान के कम्युनिकेशन डायरेक्टर टिम मुरटाघ ने बताया, जिन लोगों ने ट्रम्प प्रोडक्ट खरीदे हैं, उन्होंने इससे पहले कभी चंदा नहीं दिया था। 

 

पिछले सप्ताह टि्वटर पर डोरियां तूफान का रास्ता दिखाने वाले एक नक्शे के साथ राष्ट्रपति का फोटो दिखाया गया था। उसमें एक बहुत गाढ़ी काली लाइन तूफान के अलबामा की ओर बढ़ने संकेत देती थी। ध्यान रहे ट्रम्प ने एक ट्वीट में  जोर दिया था, उन्होंने तूफान के राज्य की तरफ बढ़ने की सही भविष्यवाणी की थी। इसके बाद ट्रम्प ने कहा, उन्हें नहीं मालूम कि नक्शे में किसने गड़बड़ी की है। फिर भी, ट्रम्प ऑटोग्राफ के साथ निशान बताने वाले मार्करों की बिक्री नहीं रोकी गई। आखिरकार स्पष्ट हो गया कि सरकारी अधिकारियों ने एक वैज्ञानिक दस्तावेज में बदलाव किए हैं। इस पर ट्रम्प अभियान के अधिकारियों ने सरकार की गलती तरफ बढ़ने की सही भविष्यवाणी की थी। इसके बाद ट्रम्प ने कहा, उन्हें नहीं मालूम कि नक्शे में किसने गड़बड़ी की है। फिर भी, ट्रम्प ऑटोग्राफ के साथ निशान बताने वाले मार्करों की बिक्री नहीं रोकी गई। आखिरकार स्पष्ट हो गया कि सरकारी अधिकारियों ने एक वैज्ञानिक दस्तावेज में बदलाव किए हैं। इस पर ट्रम्प अभियान के अधिकारियों ने सरकार की गलती मानने की बजाय कहा कि न्यूज मीडिया ने इसका बहुत ज्यादा कवरेज किया है।

 

वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने मौसम की भविष्यवाणी के लिए जिम्मेदार केंद्रीय साइंटिफिक एजेंसी के कर्मचारियों को निकालने की धमकी दी थी। दरअसल, ट्रम्प ने अलबामा ट्वीट पर उठे विवाद पर नाराजगी जताई थी।

 

टी शर्ट पर न्यूज एंकर का मजाक उड़ाया गया 
ड्रिंकिंग स्ट्रॉ और काले मार्कर से टि्वटर पर खबरें तेजी से आगे बढ़ीं लेकिन प्रचार के मामले में टी शर्ट से उनका कोई मुकाबला नहीं है। ट्रम्प का डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सांसद और प्रमुख पत्रकार से विवाद होने के बाद इनकी बिक्री में उफान आ गया। 2400 रु. की टी शर्ट पर एक मॉडल को सीएनएन के एंकर क्रिस कुओमो की खिल्ली उड़ाते दर्शाया गया है। टी शर्ट पर एक फोन नंबर है जिसके जरिये टेक्स्ट मैसेज पाने के लिए अनुबंध कर सकते हैं। लफायटे, इंडियाना की कंपनी ऐसे स्पेशलिटीज के माध्यम से ट्रम्प ब्रांडेड प्रोडक्ट बेचे जाते हैं। कंपनी की टीम हैट बेचती है। खरीदने वाले की जानकारी जुटाती है। जब कोई हैट या टी शर्टखरीदता है तब एक डिजिटल इंटरफेस उनसे नाम, पते, वोटर संख्या जैसी जानकारी देने के लिए कहता है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना