चुनौती / नेटफ्लिक्स ने बच्चों को लुभाने कई सीरीज बनाई

Netflix made several series to woo children
X
Netflix made several series to woo children

  • डिज्नी की स्ट्रीमिंग चुनौती से निपटने की तैयारियां

दैनिक भास्कर

Oct 14, 2019, 12:23 PM IST

ब्रुक्स बार्न्स. स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स ने बच्चों और परिवार के लोगों को बांधे रखने के लिए जबर्दस्त तैयारियां शुरू कर दी हैं। कंपनी ने इससे संबंधित कंटेंट बनाने के लिए कई लोगों को अनुबंधित किया है। पिक्सर से लंबे समय तक जुड़े रहे संजय पटेल ने हिंदू देवताओं के संबंध में एक सीरीज-घी हैप्पी तैयार की है। बच्चों के मनोरंजन के क्षेत्र में नेटफ्लिक्स वर्षों से बड़ी ताकत रही है। 

 

अब उसे अपने इतिहास की सबसे बड़ी चुनौती डिज्नी से मिली है। नेटफ्लिक्स को अब तक डिज्नी ही बच्चों और परिवारों के लिए कार्यक्रम सप्लाई करती थी। डिज्नी स्वयं 12 नवंबर से स्ट्रीमिंग सेवा शुरू कर रही है। वह पुराने डिज्नी टीवी शो के 7500 एपिसोड, फिल्में, 25 ओरिजनल सीरीज, मार्वल की फिल्में, नेशनल जियोग्राफिक स्पेशल सहित कई कार्यक्रम दिखाएगी। नेटफ्लिक्स की तुलना में डिज्नी की सेवा सस्ती होगी। इस बीच नेटफ्लिक्स ने डिज्नी के कई जाने-पहचाने लोगों को नियुक्त कर लिया है। 

 

डिज्नी की लोकप्रिय चैनल सीरीज-डॉक मेकस्टफिन्स बनाने वाली क्रिस नी को अनुबंधित कर लिया गया है। उसके बाद डिज्नी के कार्टून बनाने वाले एलेक्स हिर्स्च के अलावा नाकेथा मेटॉक्स, केनी ओर्टेगा भी उसके साथ जुड़ चुके हैं। बच्चों के मनोरंजन में नेटफ्लिक्स के सामने कुछ अन्य प्रतिद्वंद्वी आ रहे हैं। एपल प्लस 1 नवंबर से प्रारंभ होगी। वार्नर मीडिया के आने वाले एप एचबीओ मैक्स पर सीसेम स्ट्रीट के 4500 पुराने एपिसोड दिखाए जाएंगे। विश्लेषकों का कहना है, परिवार स्ट्रीमिंग के सबसे अच्छे कस्टमर हैं। वे हर माह सब्सक्रिप्शन का पैसा देते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना