• Hindi News
  • Nyt
  • Police officers and agitators in Hong Kong want to remain anonymous

हॉन्गकॉन्ग / पहचान छिपाने की होड़ में पुलिस अधिकारी व आंदोलनकारियों के नेता बने रहना चाहते हैं गुमनाम



Police officers and agitators in Hong Kong want to remain anonymous
X
Police officers and agitators in Hong Kong want to remain anonymous

Dainik Bhaskar

Jul 29, 2019, 01:03 PM IST

पाल मोजुर 
हॉन्गकॉन्ग में कई सप्ताह से चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस और आंदोलनकारी अपनी पहचान का इस्तेमाल हथियार के रूप में कर रहे हैं। अधिकारी आंदोलनकारी नेताओं पर ऑनलाइन निगाह रखते हैं। किसी तरह उनके फोन हथियाना चाहते हैं। कई प्रदर्शनकारियों ने चेहरे पर नकाब लगाना शुरू कर दिया है। उन्हें आशंका है कि गिरफ्तारी के लिए पुलिस कैमरों और अन्य डिवाइस का उपयोग कर रही है। 


आंदोलन में हिंसा भड़कने के बाद पुलिस कर्मियों ने अपने नाम वाले बैज लगाना बंद कर दिया है। कुछ प्रदर्शनकारियों ने अधिकारियों की पहचान ऑनलाइन उजागर करना प्रारंभ किया है। सोशल मैसेजिंग एप टेलीग्राम पर एक चैनल अधिकारियों और उनके परिजनों की निजी जानकारी देता है। डैडफाइंड ब्वॉय के 50000 सब्सक्राइबर हैं। वह कार्टून के जरिये हिंसा फैलाने की वकालत करता है। लापता बच्चों को खोजने में माता-पिता की मदद करने के उद्देश्य से चैनल शुरू हुआ है। लेकिन, सरकार के समर्थक ग्रुप इस चैनल से विपक्षी नेताओं के फोटो जुटाने लगे हैं। इसके जवाब में चैनल ने पुलिस अधिकारियों और उनके परिजनों के अंतरंग फोटो डालने शुरू किए हैं। सरकार समर्थक चैनल इसी तरह आंदोलनकारियों की पहचान बता रहे हैं। संदिग्ध अपराधियों को चीन भेजने के प्रावधान वाले विधेयक के विरोध में आदोलन भड़का है। 


प्रदर्शनकारी पुलिस के कैमरे बेअसर करने के लिए लेजर का उपयोग कर रहे हैं। चीन सरकार के दफ्तर के सामने लगे निगरानी कैमरों के लैंस पर स्प्रे पेंट पोत दिया गया। दूसरी तरफ पुलिसकर्मी छिपकर कैमरों से लोगों की फोटो खींचते हैं। पुलिस के अपनी वर्दी से पहचान संख्या के बैज हटाने के बाद आंदोलनकारी और भड़क गए हैं। पुलिसकर्मियों ने अपना हिंसक बर्ताव छिपाने के लिए यह तरीका अख्तियार किया है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना