अमेरिका / न्यूयॉर्क में मोपेड की दस्तक से सेफ्टी पर उठे सवाल



safety issue due to moped in New York
X
safety issue due to moped in New York

  • शेयरिंग कंपनी ने एक हजार वाहन उतारे, लोगों को दुर्घटनाएं ज्यादा होने का अंदेशा 
  • शहर में 40 किमी प्रति घंटे की गति सीमा से अधिक है इनकी रफ्तार 

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2019, 12:27 PM IST

आरोन रेंडल
न्यूयॉर्क की सड़कों पर कीमती जगह के लिए कारों, ट्रकों, बसों, साइकलों और राहगीरों के बीच प्रतिस्पर्धा कड़ी होती जा रही है। सिकुड़ते शहर में हर कोई आगे निकलने की कोशिश में लगा रहता है। इस भीड़ में मोपेड भी आ गई हैं। ब्रुकलिन के छोटे से हिस्से में 68 इलेक्ट्रिक वाहनों से शुरु मोपेड शेयरिंग प्रोग्राम का अभी हाल के सप्ताहों में नाटकीय विस्तार हुआ है। एक हजार वेस्पा जैसी मोपेड ब्रुकलिन और क्वींस में नजर आने लगी हैं। 


रेवेल कंपनी के फाउंडर फ्रेंक रीग कहते हैं, 'मोपेड शेयरिंग 2019 के न्यूयॉर्क शहर के अनुरुप है'। कई लोगों ने बस से जाने की बजाय किराए पर मोपेड लेना शुरू कर दिया है। कुछ लोग गति के कारण मोपेड पसंद करते हैं तोे कुछ उनसे आतंकित रहते हैं। रेवेल लगभग 48 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। यह न्यूयॉर्क शहर की अधिकतर सड़कों पर सभी वाहनों की गति सीमा 40 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की गति 24 किमी घंटा है। इस वर्ष अब तक 18 साइकल सवारों की मौत होने के बाद न्यूयॉर्क की सड़कों पर सेफ्टी को लेकर चिंता जताई जा रही हैं। साइकल सवारों और ट्रैफिक दुर्घटनाओं पर फोकस करने वाले वकील डेनियल फ्लेनजिग का कहना है, मैं रेवेल मोपेड चलने से चिंतित हूं क्योंकि मैं पैदल चलता हूं। 


रेवेल को अपना प्रोग्राम शुरू करने के लिए किसी तरह की अनुमति की जरूरत नहीं पड़ी क्योंकि राज्य के कानून में मोपेड को सड़कों पर चलाने की इजाजत है। सिटी बाइक और इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए अनुमति लेनी पड़ती है। वैसे मोपेड्स पर कुछ बंदिशें हैं। वे फुटपाथ, साइकल लेन, पुलों और सुरंगों में नहीं दौड़ सकती हैं। शहर के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर पॉली ट्रोटेनबर्ग कहते हैं, अब तक उन्हें सेफ्टी से बड़ा कोई मसला नजर नहीं आया है। सैनफ्रांसिस्को, वाशिंगटन सहित कुछ शहरों में मोपेड या उसके जैसे वाहनों की शेयरिंग सेवाएं प्रारंभ हो चुकी हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना