जासूसी / सऊदी अरब पर बेजोस का फोन हैक करने का संदेह



saudi arabia hacks jeff bezos phone said investigator
X
saudi arabia hacks jeff bezos phone said investigator

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2019, 02:02 PM IST

कैरन वीस | सिएटल
अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस के सिक्योरिटी चीफ ने सऊदी अरब की सरकार पर बेजोस का फोन हैक करने का आरोप लगाया है। उनका कहना है, चूंकि बेजोस वॉशिंगटन पोस्ट के मालिक हैं, इसलिए सऊदी सरकार उन्हें नुकसान पहुंचाना चाहती है। पोस्ट ने पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या पर आक्रामक खबरें दी हैं। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि सऊदी नेताओं की आलोचना करने वाले खशोगी की हत्या सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के आदेश पर की गई है।


बेजोस के सिक्योरिटी सलाहकार गेविन बेकर ने द डेली बीस्ट अखबार में प्रकाशित लेख में यह आरोप लगाया है। उन्होंने लिखा है, 'हमारे जांचकर्ताओं और विशेषज्ञों का निष्कर्ष है कि सऊदियों की पहुंच बेजोस के फोन तक है और उन्होंने निजी जानकारी हासिल की है।' उन्होंने आरोपों के स्पष्ट सबूत नहीं बताए हैं। वॉशिंगटन में सऊदी दूतावास के एक अधिकारी ने इस पर टिप्पणी से इनकार कर दिया। 


बेकर के आरोप उन विचित्र परिस्थितियों में नया मोड़ है जिसमें बेजोस उलझ गए हैं। जनवरी में बेजोस ने उनके और पत्नी मेकेंजी बेजोस के बीच तलाक की घोषणा की थी। अगले दिन अमेरिकन मीडिया इनकॉर्पोरेटेड (एएमआई) के अखबार नेशनल इनक्वायरर ने बेजोस के लॉस एंजिलिस की एक पूर्व टीवी एंकर लॉरेन संाचेज से प्रेम संबंधों का खुलासा किया था। इसके बाद बेजोस ने एक पोस्ट में इनक्वायरर पर ब्लैक मेल करने का आरोप लगाया। कुछ दिन बाद वाल स्ट्रीट जर्नल ने खबर दी कि एएमआई ने लॉरेन सांचेज के भाई माइकल को जानकारी देने के लिए दो लाख डॉलर दिए थे। 


बेकर ने कहा कि बेजोस के खिलाफ चल रही हलचल माइकल सांचेज से आगे सऊदियों तक जाती है। उन्होंने, न्यूयॉर्क पोस्ट में शनिवार को प्रकाशित एक लेख का हवाला दिया। इसमें सांचेज ने कहा है कि बेजोस और लॉरेन के टेक्स्ट मैसेजों की जानकारी इनक्वायरर को पहले से थी। बेकर का कहना है, उनकी छानबीन साइबर विशेषज्ञों और प्रिंस सलमान को निजी तौर पर जानने वाले लोगों से बातचीत पर आधारित है। 
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना