पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • The Annual Income Of The Middle Class In America Ranges From 28 Lakh To 86 Lakh

अमेरिका में मध्यम वर्ग की सालाना आय 28 लाख से 86 लाख रु. के बीच, फिर भी घर का खर्च चलाने में मुश्किल आ रही

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आवास खरीदने या किराए पर लेने में आय का 33% हिस्सा चला जाता है
Advertisement
Advertisement

तारा सीगल बर्नार्ड, कार्ल रसेल
अधिकतर अमेरिकी स्वयं को मध्यम वर्ग का मानते हैं। वैसे, कई लोगों को अब गुजारा करने में कठिनाई होने लगी है। मकान, बीमारियों के इलाज और पढ़ाईलिखाई पर घर का बजट खप जाता है। बढ़ते खर्च की तुलना में आमदनी नहीं बढ़ रही है। पुरानी पीढ़ियों के मुकाबले आज के मध्यम वर्गीय परिवारों को लंबे समय तक काम करना पड़ता है। उन्हें नए किस्म के तनाव का सामना करना पड़ रहा है। वित्तीय जोखिम भी बढ़ गए हैं। प्यू रिसर्चसेंटर की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार लगभग 50 प्रतिशत अमेरिकी वयस्क मिडिल क्लास में आते हैं। तीन व्यक्तियों के मध्यम वर्गीय परिवार की सालाना आय 28 लाख 68430 रुपए से 86 लाख 40700 रुपए के बीच है। 

1) मंहगाई, आय में कम बढ़ोतरी और असुरक्षित नौकरी है वजह

घर चलाने में मध्यम वर्ग को अकेले अमेरिका में मुश्किल नहीं हो रही है। अप्रैल में आर्थिक सहयोग और विकास संगठन ने रिपोर्ट दी है कि दुनिया में मिडिल क्लास पर दबाव 1980 के दशक से बढ़ा है। स्टडी में पाया गया कि आय में कम बढ़ोतरी, बढ़ती महंगाई और असुरक्षित नौकरी के बोझ महसूस किए जा रहे हैं। अमेरिकी कंज्यूमर खर्च सर्वे के डेटा के मुताबिक 1901 में आवास पर औसत परिवार का खर्च आय का 23% था। यह 1950 में 27% और 2018 में 33 % हो गया।   

अमेरिकी परिवार के स्वरूप में निरंतर बदलाव हो रहा है। अब परिवार में पति, पत्नी का कमाना आम बात होती जा रही है। 1990 के बाद जॉब एवं अन्य काम करने वाली महिलाओं की संख्या बहुत अधिक बढ़ी है। वाशिंगटन सेंटर फॉर इक्विटेबल ग्रोथ के अध्यक्ष हीथर बाउशी के एक विश्लेषण में बताया गया है कि महिलाओं के भी कमाने से आर्थिक स्थिति को ठीक करने में मदद मिली है। 

कुछ परिवारों की आय और खर्च से अमेरिकी मध्यम वर्ग की स्थिति को समझ सकते हैं। अमांडा रॉड्रिग्ज और डेविड एलन हर साल एक करोड़ 9 लाख रुपए कमाते हैं। कई अमेरिकी शहरों में उनकी आय उच्च वर्गमें आती लेकिन वे सैन फ्रांसिस्को में रहते हैं इसलिए उनकी गिनती मध्यम वर्ग में होती है। मई माह में परिवार में एक बच्ची का जन्म हुआ है। अब उनकी दो तिहाई आय बच्चे की देखभाल, दो बेडरुम के मकान किराए पर खर्च होने लगेगी। शेब्वॉयगन के लारेन और ट्रेवर कोच का परिवार केवल एक वेतन में काम चलाता है। ट्रेवर शेफ हैं। उनकी आय 36 लाख रुपए से अधिक है। एक और बच्चे को जन्म देने के बाद लारेन ने नौकरी छोड़ दी।

यह जोड़ा बच्चे की देखभाल का खर्च बचाना चाहता था। दोनों रिटायरमेंट के लिए पैसा नहीं बचा सकते हैं। उनका सबसे ज्यादा खर्च मकान किराए, खाने और कर्ज चुकाने में होता है। कुछ पैसा इलाज और स्वास्थ्य बीमा पर लग जाता है। पति, पत्नी ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई के लिए लगभग 45 लाख रुपए कर्ज लिया था। मेलाने एपिनोसा और उनके पति ब्रेट टाउनसेंड मिलकर 63 लाख रुपए सालाना कमाते हैं। फिर भी, उनकी आय से सभी जरुरतें पूरी नहीं हो पाती हैं। एपिनोसा बताती हैं, वे घर खरीदने और दो लड़कियों की कॉलेज शिक्षा के लिए पैसा बचाना चाहती हैं। लेकिन, फिलहाल यह संभव नहीं लगता है। दो लोगों के पैसा कमाने के बाद मिडिल क्लास का दर्ज बनाए रखा मुश्किल हो रहा है। आवास, हेल्थ केयर और कॉलेज शिक्षा के बढ़ते खर्च के कारण लोगों की बहुत इच्छाएं मन में रह जाती हैं।  

1979 से 2018 के बीच मध्यम वर्गीय परिवारों की आय में 23.1 प्रतिशत वृद्धि हुई है। दूसरी ओर प्रोफेशनल परिवारों की आमदनी 68.3 प्रतिशत बढ़ी है। इन 39 वर्षों में औसत अमेरिकी महिला के वार्षिक काम के घंटों में 21 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। कामकाजी महिलाओं के कारण परिवारों की आय बढ़ी है। बाउशी का कहना है, अगर महिलाएं काम ना करतीं तो अधिकतर परिवारों की आय में गिरावट आ सकती थी।

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement