• Hindi News
  • Nyt
  • The Completely Reasonable Reason People Are Flying With Mini Horses

अमेरिका / छोटे घोड़ों के साथ प्लेन यात्रा की अनुमति, ट्रांसपोर्ट विभाग ने इन्हें सर्विस एनिमल्स माना



The Completely Reasonable Reason People Are Flying With Mini Horses
X
The Completely Reasonable Reason People Are Flying With Mini Horses

Dainik Bhaskar

Aug 19, 2019, 12:59 PM IST

हीथर मर्फी
अमेरिका में छोटे घोड़ों (मिनिएचर हॉर्सेस), बिल्लियों और डॉग्स के साथ प्लेन में यात्रा करने की अनुमति है। ट्रांसपोर्ट विभाग ने पिछले सप्ताह 28 पेज का एक दस्तावेज जारी किया है। इसमें स्पष्ट किया है कि उक्त तीनों जानवरों को सर्विस एनिमल्स के तौर पर यात्रा के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। सर्विस एनिमल्स लोगों की सेवा, सहायता करने वाले जानवरों को कहते हैं। दस्तावेज में मिनिएचर हॉर्सेस को सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सर्विस एनिमल्स में शामिल किया गया है।


दिशानिर्देश जारी होने के बाद एक महिला के घुटनों के पास बैठे छोटे घोड़े (कनफेटी) का फोटो इंटरनेट पर जारी हुआ। किसी कैप्शन के बिना यह फोटो कई लेखों में प्रकाशित हुआ। लोग पूछ रहे थे कि अगर विमान में घोड़े जा सकते हैं तो मुझे क्यों आज तक कोई घोड़ा दिखाई नहीं पड़ा। यह भी कि क्या तस्वीर वास्तविक है? बिल्लियों, कुत्तों की तुलना में मिनी घोड़ों का प्लेन में दिखना अब भी दुर्लभ दृश्य है। एक रांच की वेबसाइट के अनुसार तस्वीर में दिखाया गया घोड़ा अपनी मालकिन के साथ 2004 में डेल्टा एयरलाइंस की अटलांटा-बोस्टन उड़ान में किसी स्थान पर जा रहा था। यह घोड़ा रांच में पला था। जिसे बाद में बेच दिया गया।


विशेषज्ञों का कहना है, मिनिएचर हॉर्सेस के साथ उड़ान भरने के कई कारण हो सकते हैं। नेशनल डिसएबिलिटी राइट्स नेटवर्क के वकील कैनेथ शियोतानी बताते हैं, कामकाजी जानवर के रूप में मिनी घोड़ों की उपयोगिता शारीरिक मदद करने की है। कनफेटी की मालकिन के समान कई नेत्रहीन लोगों के लिए घोड़े गाइड डॉग्स का विकल्प हैं। ये जानवर सीधे-सादे, तेजी से सीखने वाले होते हैं। इनकी देखने की क्षमता लगभग 360 डिग्री होती है। ये शारीरिक रूप से अक्षम लोगों का सहारा बन सकते हैं।


मोना रामोनी का मिनी घोड़ों के साथ प्लेन यात्रा का जितना अधिक अनुभव है, उतना अमेरिका में बहुत कम लोगों का होगा। वे बताती हैं, कुत्ता 8 से 10 साल आपके साथ रहता है। घोड़े 35 से 40 वर्ष तक जीवित रह सकते हैं। मोना का मिनी घोड़ा केली 14 वर्ष का है। मोना प्लेन में घोड़ा ले जाने से एक दिन पहले एयरलाइंस को बता देती हैं कि वे घोड़ा साथ ले जाएंगी। अक्सर एयरलाइंस बताती हैं कि उनके पास जगह नहीं है। उन्हें उम्मीद है, नई गाइडलाइंस से एयरलाइंस ऐसा करने से बचेंगी। सिक्योरिटी जांच के दौरान एयरपोर्ट के कर्मचारी कहते हैं, उन्होेंने इससे पहले कभी घोड़े की जांच नहीं की थी। कई बार तो केली का अधिकृत आईडी मांगा जाता है। कुछ यात्रियों को भी आश्चर्य होता है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना