पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Workers In Silicon Valley Now Focus On Stress Relief

सिलिकॉन वैली में कर्मचारियों का ध्यान अब तनाव मुक्ति की ओर

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंडस्ट्री की बदनामी ने कर्मचारियों पर असर डाला
  • मानसिक इलाज के लिए कई नई कंपनियां बाजार में
Advertisement
Advertisement

नेली बाउल्स, सैनफ्रांसिस्को. इनोवेशन और आईटी कंपनियों के लिए मशहूर अमेरिका की सिलिकॉन वैली के बारे में कहा जाता था कि वह दुनिया को बचा रही है। इससे लगभग दस वर्ष तक टेक्नोलॉजी कामगारों को अपने काम में उद्देश्य और उम्मीद नजर आती थी। इसके बाद टेक इंडस्ट्री के संबंध में खराब खबरों की शुरुआत हुई। इंडस्ट्री पर हो रहे प्रहारों ने कर्मचारियों को मानसिक तौर पर प्रभावित किया है। सुकून की तलाश में टेक कामगारों की दिलचस्पी मनोचिकित्सकों और ध्यान की तरफ गई है।
 
कई नई कंपनियां खुल गई हैं। वे अवसाद, तनाव और अन्य मानसिक बीमारियों का इलाज करती हैं। सिलिकॉन वैली के चिंतित कामगार अब स्वीकार कर रहे हैं कि उनके साथ समस्या तो है। वे इसका इलाज करा रहे हैं। जून में गूगल से इस्तीफा देने वाले रिसर्चर मेरेडिथ व्हिटेकर कहते हैं, लोग चिंतित हैं। टेक कंपनियां मानवाधिकारों का जमकर उल्लंघन कर रही हैं। व्हिटेकर ने कंपनी के फौजी कांट्रेक्ट के विरोध में जून में गूगल से इस्तीफा दे दिया। अब मांग पर जरूरी इलाज, थैरेपी मैट्रिक्स उपलब्ध हैं। ऑनलाइन डेटिंग हो रही है। कई नए स्टार्टअप बाजार में आ गए हैं। एक कंपनी किप वादा करती है कि उत्कृष्ट थैरेपिस्ट औसत की तुलना में दस गुना अच्छा उपचार कर सकते हैं। 
 
एक अन्य वेंचर-रिफ्लेक्ट अपनी थैरेपी को आत्मा का जिम बताती है। सैनफ्रांसिस्को बे एरिया में थैरेपी कंपनी टू चेयर्स के फाउंडर एलेक्स केट्ज कहते हैं, हम नया मानसिक स्वास्थ्य सिस्टम बना रहे हैं। किप एक एप ऑफर करती है, जिससे ग्राहकों का मूड फौरन रिकॉर्ड होता है। इसके साथ राहत के उपाय बताने वाला थैरेपिस्ट दिन भर सवाल पूछता रहता है। स्टार्टअप इन्वेस्टमेंट फंड वाई कॉम्बिनेटर के चीफ एक्जीक्यूटिव माइकेल सीबेल बताते हैं, तीन वर्ष पहले वैली में मानसिक स्वास्थ्य पर इतनी अधिक चर्चा नहीं होती थी। उनका अनुमान है कि इससे संबंधित 50 से अधिक कंपनियां सामने आ रही हैं।

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement