मन की आवाज / बातें पकड़कर रखना हमारे संबंधों के लिए खतरनाक होगा



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 12:46 AM IST

बी.के. शिवानी, ब्रह्माकुमारी. आपने खट्टे दही से अगले दिन का दही जमाया, तो अगले दिन खट्‌टा दही ही जमेगा। इस तरह कितने दिन खट्टा दही खाएंगे आप? अब उस खट्टे दही से अगली बार दही नहीं जमाना है। मतलब यह है कि पिछली बात को नए समय में साथ लेकर नहीं आना है। हमें लगता है कि ये सामान्य बात है। आप सभी लोगों ने जो बातें पकड़कर रखी हैं उसका कोई उपाय नहीं है।

 

लेकिन, हम अपने मन की स्थिति को तो बदल सकते हैं। जो बातें हम पकड़कर रखते हैं वह हमारे सम्बन्धों के लिए बहुत खतरनाक है। किसी के व्यवहार को हम नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। लेकिन, जब सामने वाला आपसे व्यवहार करता है उसके एवज में उस समय हम जो सोचते हैं वह हमारे मन में दर्ज होता है।


उनका व्यवहार उनकी सीडी पर रिकॉर्ड होगा। जो हमने सोचा, बोला और अनुभव किया वो हमारी सीडी पर रिकॉर्ड होगा। हमारे पास यह शक्ति है कि हम अपने मन में क्या रिकॉर्ड करें। जो हमने एक बार रिकॉर्ड कर लिया उसके फिर से प्ले होने की संभावना बढ़ जाती है। फिर अगर वह दो-चार बार और प्ले हो गया तो वह गाना हमारे जीवन का बैकग्राउंड म्यूजिक बन जाता है।

 

तो सोचिए क्या होगा अगर आपने अपने मन में एक बार भी अनजाने में ये रिकॉर्ड कर दिया कि ‘शी ऑर ही इनसल्टेड मी’। हमें अपने मन की सीडी में क्या रिकॉर्ड करना है वह मेरी पसंद है। हम पसंद का ध्यान रखेंगे तो वही गाना रिकॉर्ड करेंगे जो सुनने में अच्छा लगे। क्योंकि लोग तो चले जाएंगे, बातें भी चली जाएंगी लेकिन जो गाना रिकॉर्ड हो गया वह नहीं जाएगा।


अब ये गाना उसके बाद हमने अपने-आपको अनेक बार सुनाया होगा। हमारे पास कोई आता है तो उनको भी बैठकर हम अपना गाना सुनाते हैं। जितनी बार हम औरों को सुनाएंगे तो गाना और ही पक्का होता जाएगा। उन्होंने जो किया सिर्फ एक ही बार किया लेकिन हमने कितनी बार सुना दिया। वास्तव में मैं स्वयं को बार-बार अपमानित कर रहा हूं। हर बार जब हम वह गाना सुना रहे हैं तो हम ये कह रहे हैं उन्होंने कितना गलत किया। ये नहीं दिख रहा कि हम अपने े साथ कितना गलत कर रहे है। दूसरा गाना रिकॉर्ड करने का विकल्प है। नकारात्मक गाने जीवन के लिए बहुत खतरनाक हैं।

 

ये दिमाग में इतनी बार प्ले होते हैं कि हम खुद से प्यार करना बंद कर देते हैं। जितनी बार ये गाना बजेगा, मेरे शरीर को संदेश जाएगा, कि कोई मुझे चाहता नहीं है, मेरा सम्मान नहीं करता। इससे शरीर में बीमारियां होंगी। हमने असम्मान का प्रभाव सिर्फ मन नहीं पूरे शरीर पर महसूस किया। फिर अगर कोई मुझसे प्यार से भी बात करेगा तो मैं नकारात्मक ही रहूंगी। किसी एक ने मेरे साथ कुछ गलत किया और मेरे रिश्ते दूसरों के साथ भी खराब होने लगते हैं। फोटो देख लोग बोलते हैं क्या यार तुमने स्माइल नहीं किया? जब एक फोटो के लिए इतना ध्यान रख सकते है तो मन में हो रही रिकॉर्डिंग के लिए कितना ध्यान रखने की आवश्यकता है यह समझना जरूरी है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना