जीने की राह / मन को सहज बनाने में मददगार है योग



jeene ki raah: Yoga is helpful in making mind smootjeene ki raah: Yoga is helpful in making mind smoothh
X
jeene ki raah: Yoga is helpful in making mind smootjeene ki raah: Yoga is helpful in making mind smoothh

पं. विजयशंकर मेहता

पं. विजयशंकर मेहता

Jun 27, 2019, 10:36 PM IST

आजकल यदि कोईं सहज और सामान्य रहे तो लोग उसे ढीला-ढाला या मूर्ख समझने लगते हैं, क्योंकि सभी लोग कुटिल निपुणता में विश्वास रख रहे हैं। ऐसे में सहज-सामान्य रहकर मूर्ख कहलाना कौन चाहेगा? लोग डरते भी हैं कि यदि सहज-सामान्य हुए तो दूसरे हमें ठग लेंगे, लेकिन याद रखिए, चार चीजोंं के लिए साहित्य में लिखा है कि यदि वे सहजता खो दें तो फिर उन्हें दोबारा जोड़ना मुश्किल हो जाता है।

 

‘मन मोती अरु दूध रस, इनकी सहज सुभाय। फट जाए तो ना मिले, कोटिन करो उपाय।।’ मन, मोती, फूल, दूध और रस जब तक सहज और सामान्य रहते हैं तब तो अच्छे लगते हैं, परंतु यदि एक बार ये फट जाएं तो करोड़ों उपाय के बाद भी अपने सहज रूप में नहीं आ सकते। बाकी चार चीजें तो अपनी जगह, लेकिन इनमें सबसे काम का हमारे लिए मन है। मन को यदि सहज बना लिया तो समझो आपका काम हो गया। पर इसको नियंत्रित कर पाना इतना आसान भी नहीं होता।

 

कहते हैं दुनिया में सबसे अधिक अंडे देने वाला प्राणी सीपी है, जो एक मिनट में 41 हजार अंडे दे देती है। लेकिन मन सीपी पर भी भारी पड़ता है। मन जब विचार के अंडे देता है तो आप कल्पना नहीं कर सकते कि वह एक मिनट में आपको सारी दुनिया में घूमा लाता है। ऐसा मन यदि सहज-सामान्य नहीं रहा तो जीवन में अशांति का विस्फोट हो जाएगा। प्रयास करिए, मन को सहज-सामान्य रखिए। योग इसमें आपकी बहुत मदद करेगा। 24 घंटे में कुछ समय योग के लिए जरूर निकालिए..।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना