संपादकीय / जम्मू कश्मीर की महिलाओं के खाते में क्या आएगा?



dainik bhaskar editorial current issue
X
dainik bhaskar editorial current issue

Dainik Bhaskar

Aug 10, 2019, 02:14 AM IST

वादी-ए-कश्मीर को लेकर कयासों का बाजार गर्म था कि कुछ बड़ा होने वाला है,  लेकिन क्या होगा इसका जवाब किसी के पास नहीं था। भारत में तो सिर्फ हलचल थी लेकिन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ रावलपिंडी केे जनरल साहेबानों की बेचैनी की तो कोई सीमा ही नहीं थी। किसी को उम्मीद नहीं थी कि जम्मू-कश्मीर की अवधारणा पर चिपके हुए अनुच्छेद 370 और 35-ए को अलविदा कह दिया जाएगा, जो किसी पुराने जख्म के लिए मरहम पट्टी के समान था।

 

लेकिन इससे महिलाओं के हिस्से में क्या आएगा? 2011 की जनगणना के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में महिला आबादी करीब 59 लाख है और महिला साक्षरता दर 56.43 % है। अब तक 35-ए के तहत जम्मू कश्मीर में "परमानेंट महिला रेज़िडेंट' द्वारा दूसरे राज्य के पुरुष से शादी करने पर उसका और उसकी संतानों का परमानेंट रेज़िडेंट का दर्जा छिन जाता था, जबकि यह नियम "परमानेंट पुरुष रेज़िडेंट' पर लागू नहीं होता था। महिलाओं का माता-पिता या पूर्वजों की संपत्ति पर कोई अधिकार नहीं रह जाता था।

 

वह अपने नाम पर राज्य में ज़मीन नहीं ख़रीद सकती थी। भारत सरकार की स्कॉलरशिप योजना, मेडिकल कॉलेज में दाखिला, सरकारी नौकरियों के अधिकार भी छिन जाते थे। यहां महिलाएं लोकसभा के लिए वोट कर सकती थीं लेकिन विधानसभा के लिए नहीं। इस मुद्दे को लेकर महिलाओं ने 2002 में हाईकोर्ट का दरवाज़ा भी खटखटाया था। दलील थी कि नागरिकता को लेकर महिलाओं के साथ भेदभाव संविधान की धारा 14 (जिसके अनुसार कानून के सामने सभी को समानता का अधिकार है) का उल्लंघन है।

 

कोर्ट ने अपने फ़ैसले में महिलाओं के अधिकार तो सुरक्षित कर दिए लेकिन उनके बच्चों के अधिकारों को सुरक्षित नहीं किया गया। अब जम्मू-कश्मीर की महिला किसी दूसरे राज्य के व्यक्ति से शादी करती है तो भी उसे भारतीय नागरिक के सभी अधिकार मिलेंगे। यह तो हुई कानूनी प्रावधानों की बात, लेकिन इसके साथ कश्मीर की महिला के सामने कई ओर अवसर हैं। निश्चित ही घाटी में माहौल ज्यादा खुला होगा। इसका फायदा लेकर उसे शिक्षा और पेशेवर दुनिया में आगे कदम बढ़ाने चाहिए। स्वरोजगार के क्षेत्र में उद्यमशीलता दिखानी चाहिए। तभी कश्मीर में नई जमाने की नारी का उदय हो सकेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना