संपादकीय / फैमिनिज्म और महिलाओं के हक के बीच लकीर जरूरी



dainik bhaskar editorial on Feminism
X
dainik bhaskar editorial on Feminism

Dainik Bhaskar

Sep 14, 2019, 12:29 AM IST

देश में इन दिनों फैमिनिज्म पर जमकर चर्चा हो रही है। बड़ी बिंदी और कलफ वाली कड़क साड़ियां पहनीं, फर्राटे से अंग्रेजी बोलतीं, हाथ में मोमबत्ती लिए सड़कों पर नारेबाजी या मौन प्रदर्शनों का हिस्सा बनीं ये महिलाएं देश में फैमिनिज्म का लेटेस्ट चेहरा हैैं। आमतौर पर इन्हें महिलाओं के हक के लिए लड़ने वाला माना जाता है। लेकिन जरूरत है कि फैमिनिज्म और महिला हक के बीच एक गाढ़ी लकीर खींची जाए।

 

एक्टिविज्म को ऑनग्राउंड असलियतों से नापा-तौला जाए। ये समझने के लिए कि काम करने का प्रोपेगेंडा और असल काम करने में जमीन-आसमान सा फर्क है। इन दोनों पक्षों के बीच फैमेनिज्म सिर्फ शिगूफा भर है। और जमीनी स्तर पर काम करके लोगों के जीवन में बदलाव लाने वाले वे अनजान हैं, जिन्हें कम ही लोग जानते हैं।

 

यदि जानते भी हैं तो समझ कम ही पाते हैं। हमारे देश में फैमिनिज्म शब्द का अस्तित्व ज्यादा पुराना नहीं है। लेकिन इसका ये मतलब कतई नहीं कि हमारे यहां एम्पावर्ड औरतें पहले नहीं होती थीं। यदि यह समझा जाता है कि फैमिनिज्म शब्द की पैदाइश पश्चिमी देशों से हुई है तो ये याद कर लेना होगा कि यहां सावित्री बाई फुले से लेकर रानी लक्ष्मीबाई, एनी बेसेंट जैसे कई नाम हैं, जो फेहरिस्त को किसी भी लिहाज से छोटा नहीं करते। ये तो वे नाम है जो पुरुषों को पूरा सम्मान देकर उनके साथ चलकर आगे बढ़े और बदलाव लाए, जबकि आज के फैमिनिज्म का पूरा गणित ही पुरुषों की खिलाफत के फॉर्मूले पर आधारित है।

 

जरूरत है कि आगे बढ़ाने के लिए वह तरीके हों जो बाकी आबादी को जलालत न दें। जो सबसे पहले याद आता है वह है वर्दी पहनी महिला। ये महिलाएं किसी भी लिहाज से कमतर नहीं। इस सबकी चर्चा सिर्फ इसलिए, क्योंकि देश में महिलाओं को बतौर सैनिक सेना में भर्ती की पहली प्रक्रिया शुरू हो गई हैं।

 

सेना की भर्ती रैली में पहुंची ये महिलाएं मिलिट्री पुलिस में शामिल होंगी। अब तक औरतों को सेना में सिर्फ अफसर बनने का मौका मिला था। आमतौर पर दौड़ लगाकर, कूद और बाधाएं पार करने वाली इन महिलाओं की तस्वीरें एकदम ताजा है। अब तक इन तस्वीरों में सिर्फ पुरुष नजर आते थे। इस नए आसमान का हिस्सा बनकर महिलाएं वर्दी वाली दुनिया में अपनी मौजूदगी को और ज्यादा बढ़ाएंगी। यह मजबूती की ओर उनका एक और महत्वपूर्ण कदम होगा। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना