करंट इश्यू / क्या वाकई देश आतंक से पूर्णतः महफूज है?

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 12:14 AM IST

जम्मू–कश्मीर पुलिस का डीएसपी देवेंद्र सिंह तब पकड़ा गया, जब वह कुछ खूंखार आतंकियों को अपनी कार से दिल्ली ले जा रहा था। उसकी गाड़ी में हथियार भी मिले और घर पर छापा मारने पर खतरनाक हथियारों के जखीरे के साथ डेढ़ लाख रुपए भी।

इस अधिकारी को पिछले वर्ष राज्य सरकार के वीरता पुरस्कार से नवाजा गया था और इसकी वीरता और आतंकियों को मार गिराने के किस्से भी जम्मू-कश्मीर पुलिस में मशहूर थे। अभी वह श्रीनगर एयरपोर्ट पर तैनात हाईजैकिंग निरोधक दस्ते  का इंचार्ज था। यानी जब चाहता, इस हवाई-अड्डे से किसी भी आतंकी को (दिसंबर, 1999 की फ्लाइट आईसी-814 की तरह ही) हथियार सहित बैठाकर जहाज किसी भी दुश्मन देश में उतरवा  सकता था और किसी भी नए ‘मसूद अजहर’ को रिहा कराने के इतिहास को दोहराने की आतंकियों इजाजत दे सकता था।

अब ज़रा सिक्योरिटी एजेंसियों का निकम्मापन देखें। 2004 में तिहाड़ जेल में बंद अफजल गुरु ने अपने वकील को एक चिट्ठी लिखकर बताया था कि इसी देवेंद्र (तब इंस्पेक्टर, स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप) के कहने पर उसने संसद भवन पर हमले के लिए पाकिस्तानी आतंकी मुहम्मद को साथ लिया और उसी के कहने पर मुहम्मद के रहने के लिए मकान और चलने के लिए कार की व्यवस्था की।

यह तथ्य आज भी अफजल केस का हिस्सा है। क्या किसी सरकार और उसके बहुस्तरीय इंटेलिजेंस सिस्टम को दस साल तक एक इंस्पेक्टर, इतने बड़े तथ्य के बावजूद मुगालते में रख सकता है? यही नहीं उसी सिस्टम से अपने लिए पुरस्कार की अनुशंसा करवा सकता है? अगर ऐसा है तो सिविल सेवा परीक्षा से आए आईएएस और आईपीएस की क्या जरूरत है?

क्यों हमने इतनी बड़ी ताकत देकर राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआईए) बनाई? क्या इसके पास सर्विलांस की आधारभूत काबिलियत भी नहीं है? हाल में देखा गया है कि अभियोजन और जांच की निर्बाध शक्ति का इस्तेमाल भी ठीक से नहीं हाे पा रहा है। बल्कि, यह एजेंसी तेलंगाना एसआईटी के आतंकियों को लेकर किए गए बड़े खुलासे को अपने खाते में डालकर प्रशंसा अर्जित कर रही है। इनके पास सर्विलांस के लिए न तो अच्छे किस्म के इक्विपमेंट हैं और न ही तेलंगाना एसआईटी सरीखी योग्यता और प्रोफेशनल प्रतिबद्धता। आतंक का ख़तरा आज के भारत में जैसा है, पहले कभी नहीं रहा। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना