करंट इश्यू / एक ओर शनमुग की सफलता तो दूसरी ओर ये पोर्न देखने वाले

शनमुग सुब्रह्मण्यम। शनमुग सुब्रह्मण्यम।
X
शनमुग सुब्रह्मण्यम।शनमुग सुब्रह्मण्यम।

Dainik Bhaskar

Dec 05, 2019, 12:18 AM IST

हमारे समाज में दो किस्म के भारत हैं। पहला, जिसमें 33 वर्षीय शनमुग सुब्रह्मण्यम है, जो कई दिनों तक चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम के गिरने के पहले व उसके बाद की नासा द्वारा जारी चांद की सतह की तस्वीरों को डाउनलोड कर तुलना करता रहा। अंत में उसने विक्रम के टुकड़ों को ढूंढ निकला, यानी एक ऐसी सफलता जिसे लेकर इसरो ने भी हाथ खड़े कर दिए थे और अमेरिकी नासा ने भी।

युवा शनमुग एक साधारण एप डेवलपर है। आज दुनिया इस उत्साह की तारीफ कर रही है। एक और भारत है, जिसमें हममें से लाखों नहीं करोड़ों, दरिंदगी की शिकार हुई हैदराबाद की उस महिला डॉक्टर का वीडियो सैकड़ों पोर्न-साइट्स पर तलाश रहे हैं। दोनों की मानसिकता में जमीन-आसमान की दूरी है।

एक सकारात्मक सोच से दुनिया को बदलने को आतुर है और दूसरों की मानसिकता दरिंदों जैसी ही है। शनमुग समाज में सर्वोत्तम मानवीय चिंतन का प्रतिफल है तो दुष्कर्मी और पोर्न देखने वाले मानवभेषी दानव। आज इस दूसरे समाज को बदलना सरकार का नहीं, पूरे समाज का दायित्व है, ताकि इन दुष्कर्मियों और पोर्न साइट्स पर पीड़िता की तस्वीर तलाशने वालों को भी शनमुग की तरह सकारात्मक सोच की ओर ले जा सके।

यह सकारात्मक सोच ही है, जिसके तहत दिल्ली स्थित देश की मशहूर चिकित्सा संस्था एम्स अब पोस्टमॉर्टम के लिए मानव लाशों की चीर-फाड़ करने की जगह वर्चुअल पोस्टमॉर्टम (रेडियो तरंगों से ही अंदर की अवस्था जानने की विधि) का प्रयोग अगले छह माह में शुरू करेगा।

इससे समय भी कम लगेगा और लाश के प्रति असम्मान का बोध भी परिजनों को नहीं होगा। उधर, आईआईटी, कानपुर के इंजीनियर्स और लखनऊ के पीजीआई के डॉक्टर्स ने मिलकर एक यंत्र बनाया है, जिससे गर्दन के पास रीढ़ की हड्डी के सी-1 और सी-2 की दुरूह सर्जरी की जाएगी। दुनिया में यह पहला यंत्र होगा।

सर्जिकल डिस्ट्रेक्टर नामक इस आठ इंच लंबे यंत्र से छोटी-छोटी हड्डियों को सही जगह फिर से लगाया जा सकेगा। शनमुग जैसी सकारात्मकता दुष्कर्मियों में लाने के लिए सभी सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं को एक साथ आना होगा। हमें अपने प्रतिमान बदलने होंगे, ताकि दुष्कर्मी भी यह सोचें कि उसके कुकृत्य की वजह से ऐसे ‘दरिंदों’ को भीड़ को सौंपने की मांग तक संसद में उठ रही है, जबकि शनमुग को यही भीड़ अपने कंधों पर उठाना चाहती है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना