पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जमीनी बदलाव ही नारी को आगे लाएंगे

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

तमिलनाडु में अगर आप रोड किनारे लगे राजनीतिक दलों के पोस्टरों और होर्डिंग्स पर उड़ती नज़र डालें तो आपको अजीब-सा विरोधाभास नज़र आएगा। प्रदेश की एक बड़ी दलित पार्टी, विदुथलई चिरुथेगल कटची के ज्यादातर पोस्टरों में पुरुष नेताओं के फोटो बड़ी रौबदार मूछों के साथ दिखते हैं। आप मुझसे सहमत होंगे अगर मैं कहूं कि पुरुषत्व का ऐसा दिखावा अपने आप लिंग भेद को बढ़ावा देता है।

 

अगर ऐसा नहीं है तो फिर आप इन आंकड़ों पर क्या कहेंगे : राज्य में 95 जिला सचिवों में सिर्फ 5 महिलाएं हैं! आप एक और उदाहरण देखें कि 1958 में बतौर एक कोऑपरेटिव मॉडल के तहत स्थापित इंडियन कॉफी हॉउस ने कभी किसी महिला को नौकरी पर नहीं रखा। पहली बार इसने गत 5 मार्च को कोलकाता, कन्नूर और कोझिकोड  में 6 महिलाकर्मियों को काम पर रखा है। 


यही कारण है कि जमीनी स्तर पर बदलाव चाहने वाले लोगों की नज़रें शांति लाचीपथुनी की ओर जाती है। शांति विशाखापट्टनम से 50 किमी दूर विजयनगरम जिले के सुदूर गांव वीरासागरम की निवासी हैं। ये जगह हमेशा से ही बाल विवाह, घरेलू हिंसा, बच्चों को स्कूल न भेजने जैसी समस्याओं के लिए कुख्यात थी। 1999 में शांति ने इन्हीं समस्याओं से निपटने के लिए दीक्षा महिला वेलफेयर सोसायटी बनाई और आज 20 साल की मेहनत के बाद उनका गांव एक आदर्श गांव बन गया है। यहां करीब 30 महिला स्वयं-सहायता समूह सक्रिय हैं, जिनके तहत 1080 से ज्यादा महिलाएं काम कर रही हैं।


शुरुआत में गांव वालों ने शांति का विरोध किया लेकिन, बाद में उन्होंने इसके दूरगामी फायदों को समझा। उनकी संस्था ने सबसे पहले गांव में स्वास्थ्य, पोषण, आर्थिक प्रबंधन की समझ, कौशल विकास और स्वरोजगार प्रशिक्षण के लिए जागरूकता कैम्प लगाए और फिर नाबार्ड के सहयोग से गांव में एक किसान-उत्पादक संघ ‘रायतुला जट्टू’ भी बनाया। शांति की उम्र अब 40 वर्ष हो रही हैं और वे  2013 से 2018 तक अपने गांव का सरपंच पद भी संभाल चुकी हैं। 2017 में भारत की श्रेष्ठ महिला सरपंचों की सूची में जगह बनाने वाली शांति के कार्यों को राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया। शांति की तरह ही आज ऐसी अनेक महिला शक्तियां अपने नेतृत्व से साधारण समाज का एक गुणवत्तापूर्ण समाज में कायाकल्प कर रही हैं।


फंडा यह है कि महिलाओं के लिए कुछ करने की इच्छा रखने वाले लोगों को उनके अच्छे काम को जमीनी स्तर तक लेकर जाना चाहिए, क्योंकि इन्हीं से टिकाऊ बदलाव आता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

और पढ़ें