• Hindi News
  • Opinion
  • Affordable Katrina And Kushal Vicky Will Get Married With Simplicity

जयप्रकाश चौकसे का कॉलम:किफायती कटरीना और कुशल विकी का विवाह सादगी से होगा संपन्न

14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जयप्रकाश चौकसे, फिल्म समीक्षक - Dainik Bhaskar
जयप्रकाश चौकसे, फिल्म समीक्षक

कटरीना कैफ की शादी अभिनेता विकी कौशल के संग होने जा रही है। गौरतलब है कि कौशल के पिता श्याम कौशल फिल्मों में एक्शन दृश्यों के क्षेत्र में कार्य करते थे। विकी ने ‘मसान’, ‘राजी’, ‘उरी’, ‘संजू’, ‘मनमर्जियां’ और ‘सरदार उधम सिंह’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया है। बहरहाल, उनकी होने वाली पत्नी कटरीना ने मसाला फिल्मों में अभिनय किया और कौशल ने लीक से हटकर बनाई गई फिल्मों में काम किया है।

ज्ञातव्य है कि कटरीना ने सलमान खान के परिवार और फिल्म उद्योग के किसी भी व्यक्ति को विवाह में आमंत्रित नहीं किया। क्या उनका यह कदम मात्र इतना ही अभिव्यक्त करता है कि वे अपना विवाहित जीवन अपने विगत से संबंध मिटाकर करने जा रही हैं? क्या विगत, पूरी तरह से निरस्त किया जा सकता है? जीवन, पाठशाला में लगे ब्लैक बोर्ड पर समय का डस्टर बहुत सी इबारतें मिटा देता है।

परंतु डस्टर के निचले भाग में कुछ इबारतें सुरक्षित रहती हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है कि डस्टर घिसते-घिसते लकड़ी का टुकड़ा मात्र रह जाता है। गौरतलब है कि कटरीना ने अपने कॅरिअर के लिए बहुत संघर्ष किया है। जब वे इंग्लैंड से मुंबई आईं थीं, तब उन्हें हिंदी बोलना भी नहीं आती थी लेकिन उन्होंने हिंदी पर काम किया। कटरीना बचत करने में भी आगे रहती हैं।

उनकी दूसरी विशेषता यह है कि वे समय की पाबंद और मेहनती हैं। आदित्य चोपड़ा की फिल्म ‘धूम’ के कठिन नृत्य तथा एक्शन सीन करने में वे शूटिंग प्रारंभ होने के पहले महीना भर अभ्यास करती रहीं। कटरीना की व्यावहारिक समझ भी बेमिसाल है। कोई महानता भी उन्हें प्रभावित नहीं करती। कटरीना के माता-पिता ने तलाक लिया था और उनकी सात बहने हैं।

उनकी एक बहन को अभिनय क्षेत्र में आने के लिए सलमान खान ने प्रेरित किया। उनकी बहन को सफलता नहीं मिली लेकिन कटरीना ने स्वयं सफलता मिलने के बाद बांद्रा में सातवीं मंजिल पर एक फ्लैट खरीदा, जिसके साथ उन्हें बड़ा सा टैरिस मिला जहां उन्होंने गमलों में हरे-भरे पौधे लगाए और उनकी देखभाल कटरीना स्वयं करती रहीं।

कालांतर में उन्होंने जुहू क्षेत्र में एक बंगला खरीदा है। राजकुमार संतोषी की एक फिल्म में उन्होंने रणबीर कपूर के साथ अभिनय किया। शूटिंग के समय दोनों एक-दूसरे के प्रति आकर्षित भी हुए परंतु कटरीना की बचत की आदत कुछ गैर कपूराना रही। इसलिए बात आगे नहीं बढ़ पाई। सलमान खान ने उस फिल्म में बिना मेहनताना लिए मेहमान भूमिका अभिनीत की थी।

सलमान ने अपनी फिल्म ‘भारत’ के लिए प्रियंका चोपड़ा को अनुबंधित किया था। पेशगी की रकम भी दी गई थी। उसी समय प्रियंका को ‘स्काई इज पिंक’ नामक कला फिल्म में अभिनय के लिए आमंत्रित किया गया था और प्रियंका ने ‘भारत’ फिल्म छोड़ दी। उस समय कटरीना कैफ ने ‘भारत’ में अभिनय के लिए समय निकाला और सलमान खान को अपनी योजना अनुसार ‘भारत’ बनाने का अवसर मिल गया। गोया की विकी कौशल ने अपनी मध्यम दर्जे की सितारा हैसियत को अपनी त्वचा की तरह धारण किया है। कोई नाज-नखरा, दिखावा नहीं है।

इसी तरह किफायती कटरीना और कुशल विकी का विवाह सादगी से संपन्न होगा। विवाह के बाद भी दोनों अभिनय जारी रखेंगे। यह संभव है कि विवाह में कटरीना के माता-पिता भी शामिल हों, जो बरसों पहले अलग हो गए थे। यह भी संभव है कि कटरीना और कौशल का विवाह समारोह कुछ बिछड़े हुए लोगों को साथ लाकर एक मंच पर खड़ा कर दे। इधर सलमान खान का दिल कई बार टूटा और जुड़ा है। इस प्रक्रिया ने उनके दिल को मजबूत बना दिया है। यह कोई मेडिकल संसार का तथ्य नहीं है। दिल की अपनी दुनिया और अपना संविधान होता है।

संभवत: विवाह रजिस्ट्रार के दफ्तर में होगा। दो गवाह के साथ एक अदद, अदृश्य मुंसिफ मौजूद होगा, इस कैफियत व कुशलता के संजोग में।