पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Opinion
  • Always Play With A Toy That Is Bigger Than Your Size To See The Bigger Picture

एन. रघुरामन का कॉलम:बड़ी तस्वीर देखने के लिए हमेशा उस खिलौने से खेलें, जो आपके आकार से बड़ा हो

5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु - Dainik Bhaskar
एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस मंगलवार को अपने रॉकेट ब्लू ओरिजिन में बैठकर अंतरिक्ष छूकर आए। उनसे 9 दिन पहले वर्जिन ग्रुप के संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन अपने प्लेन वीएसएस यूनिटी से सफलतापूर्वक वहां पहुंचे थे। टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क इससे भी आगे, मंगल ग्रह तक जाने की मंशा जाहिर कर चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘हम सिर्फ एक ग्रह पर रहने वाली प्रजाति बनकर नहीं रहना चाहते!’ संक्षेप में इन लोगों के पास, कुछ बड़े खिलौने हैं और वे अंतरिक्ष पर्यटन जैसे अलग क्षेत्रों में बड़ी तस्वीर बनाना चाहते हैं।

आज मै आपको अंतरिक्ष पर्यटन के टूर पर ले जाता हूं। अगर आपके पास करीब 3.5 करोड़ डॉलर हैं, तो यात्रा ऐसी होगी:

1. आपको अमेरिका के वेस्ट टेक्सस के रेगिस्तान में ले जाएंगे और एक 18 मीटर ऊंचे रॉकेट कैप्लूस में बैठकर, सीट बेल्ट बांधने कहा जाएगा। फिर काउंटडाउन होगा- 5,4,3…. जैसे-जैस इंजन की थरथराहट महसूस होगी, आप वायुमंडल की ओर बढ़ते जाएंगे। 2. बूस्टर इंजन अलग हो जाएगा और कैप्सूल अंतरिक्ष में पहुंचेगा। आपको मिशन कंट्रोल ऊंचाई, गति, समय और ग्रैविटी फोर्स के बारे में बताएगा, जबकि धरती दूर होती जाएगी। 3. कैप्सूल के अलग होने पर रॉकेट वापस आकर खुद लैंड हो जाएगा। 4. आपको सीट बेल्ट हटाने की अनुमति मिलेगी। फिर आप भारहीनता के चमत्कार का आनंद ले पाएंगे और खामोशी के बीच अद्भुत दृश्य देखेंगे। पृथ्वी को पार करने के बाद आप ‘एस्ट्रोनॉट’ कहलाएंगे। 5. फिर कैप्सूल लैंड होने के लिए वापस धरती के वायुमंडल में आएगा। 6. तीन पैराशूट की मदद से कैप्सूल धीरे से उसी रेगिस्तान में लैंड होगा और अगली उड़ान के लिए तैयार होगा।

इन बड़े खिलौनों के लिए पैसे नहीं चुका सकते, तो आपको हेनरी लो की तरह खेलना आना चाहिए, जिन्होंने 15 वर्ष सिंगापुर नैवी में बतौर लेफ्टिनेंट-कर्नल बिताने के बाद ब्रिटेन में एक ई-कॉमर्स कंपनी से जुड़ने का फैसला लिया क्योंकि कुछ नया करना चाहते थे। कंपनी के फुलफिलमेंट सेंटर में ऑपरेशन मैनेजर रहते हुए उन्हें पिकर्स, पैकर्स और शिपर्स की टीम के प्रबंधन में दिनरात लगे रहना पड़ता था।

कई लोगों के लिए यह कॅरिअर में ‘पीछे जाने’ जैसा था। लेकिन हेनरी को इससे बड़े स्तर पर फुलफिलमेंट ऑपरेशन और तकनीकी कौशलों के साथ सप्लाई चेन विकसित करने के बारे में सीखने मिला। दस महीने बाद ही उनसे पूछा गया, ‘क्या आप अपने बॉस वाला काम करना चाहेंगे?’ उन्होंने कहा, ‘मैं तो अभी कुछ जानता ही नहीं।’ लेकिन कंपनी ने कहा, ‘हमें आप पर भरोसा है। जाइए, कुछ गलतियां कीजिए।’ यह कंपनी है अमेजन!

अपने पहले लीडरशिप ओहदे के बाद आगे उन्हें और फुलफिलमेंट सेंटर के सेटअप की निगरानी का जिम्मा दिया गया। सिर्फ ब्रिटेन ही नहीं, बल्कि वे एशिया पैसिफिक के जापान जैसे देशों में ग्लोबल फुलफिलमेंट सेंटर्स के निदेशक बन गए। वर्ष 2016 में उन्होंने बतौर ऑपरेशन डायरेक्टर सिंगापुर वापसी की और कंट्री मैनेजर बने। आज 47 वर्ष की उम्र में वे सिंगापुर में सभी कंज्यूमर बिजनेस के प्रमुख हैं और विभिन्न विभाग संभालते हैं। वे स्टाफ से हमेशा कहते हैं, ‘एक ही भूमिका में बंधे मत रहो। विभिन्न देशों में विभिन्न भूमिकाएं निभाएंं क्योंकि इससे कार्यप्रणाली और व्यक्ति, दोनों समृद्ध होते हैं। फंडा यह है कि अगर बिजनेस में बड़ी तस्वीर देखना या कॅरिअर में बड़ी छलांग लगाना चाहते हैं तो हमेशा उस खिलौने से खेलें, जो आपके आकार से बड़ा हो।