पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

थाॅमस एल. फ्रीडमैन का कॉलम:रिपब्लिकन पिछले चुनावों के बारे में सच के लिए खड़े नहीं होते हैं, तो हम अमेरिका में लोकतंत्र की मौत होते देखेंगे

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
थाॅमस एल. फ्रीडमैन, तीन बार पुलित्ज़र अवॉर्ड 
विजेता एवं ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में नियमित स्तंभकार - Dainik Bhaskar
थाॅमस एल. फ्रीडमैन, तीन बार पुलित्ज़र अवॉर्ड विजेता एवं ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में नियमित स्तंभकार

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के अमेरिकियों को सफलतापूर्वक संकट से बाहर निकालने के प्रयास देश के लिए वरदान साबित हुए हैं। इससे यह लगा था कि अब डोनाल्ड ट्रम्प के इस ‘बिग लाय’ (बड़े झूठ) से मुक्ति मिलेगी कि चुनावों में धांधली हुई और हम कैपिटल पर हुए हमले को भूल जाएंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अमेरिकी लोकतंत्र अब भी खतरे में है। वास्तव में हम राजनीतिक गृहयुद्ध की तरफ बढ़ रहे हैं। ऐसा हमारे आधुनिक इतिहास में कभी नहीं हुआ। यह बिग लाय अब तेजी से फैल रहा है। यह बढ़ा-चढ़ाकर कही जा रही बात नहीं है।

ट्रम्प के महाभियोग के समर्थन में वोट करने वाले कुछ रिपब्लिकन्स में शामिल रिप्रेजेंटेटिव एंथनी गोंजालेज ने बताया है कि रिपब्लिकन पार्टी में नेतृत्व वाले पद पर बैठीं प्रतिनिधि लिज चेनी को हटाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है, क्योंकि उन्होंने बिग लाय का समर्थन करने से इनकार कर दिया है। आज रिपब्लिकन में लीडर होने के लिए या तो आप गूंगे बने रहें या ट्रम्प की इस बात का समर्थन करें कि चुनावों में धांधली हुई है। यह किसी पार्टी की कैसी विकृति है।

एक दो-दलीय लोकतंत्र के लिए इससे खतरनाक कुछ नहीं हो सकता कि देश में ऐसी पार्टी हो, जो कहे कि वह जिस चुनाव में हारी है, वह वैध नहीं है और इसलिए वह हारने पर नतीजों के बारे में झूठ बोलती रहे और नियम बदलती रहे। अभी यही हो रहा है। और एक के बाद एक रिपब्लिकन विधि निर्माता ट्रम्प के बिग लाय का समर्थन करते जा रहे हैं, जिससे राज्य स्तर पर मतदाताओं को दबाने के ऐसे कानूनों को प्रोत्साहन मिल रहा है, जो सुनिश्चित करें कि यह पार्टी कभी दोबारा न हारे। हालांकि इन विधेयकों के रिपब्लिकन समर्थक जोर दे रहे हैं कि ये चुनाव की ईमानदारी बढ़ाएंगे।

यह अमेरिकी लोकतंत्र को उड़ाने के लिए बम बिछाने जैसा है। निजी तौर पर मुझे डेमोक्रेटिक पार्टी के वामपंथियों पर आपत्ति है, जो बाइडेन की कुछ आर्थिक, प्रवासी, विदेश नीति और शिक्षा के मुद्दों पर खिंचाई कर रहे हैं। लेकिन बाइडेन और उनकी पार्टी उन मुद्दों को संबोधित कर रही है जो तेजी से विविध होते 21वीं सदी के अमेरिका के लिए जरूरी हैं।

डेमोक्रेटिक पार्टी को मध्य-वामपंथी रखने का सबसे अच्छा साधन है एक स्वस्थ रिपब्लिकन पार्टी जो मध्य-दक्षिणपंथी हो। लेकिन अमेरिका में ऐसा नहीं है। इसकी जगह हमारे पास ऐसी रिपब्लिकन पार्टी है जो मतदाताओं को दबाने के लिए बिग लाय का इस्तेमाल कर रही है। इसलिए हर अमेरिकी के लिए जरूरी है कि वह कुछ सैद्धांतिक रिपब्लिकन नेताओं का समर्थन करे, जो इसके खिलाफ लड़ सकें।

बीते सोमवार चेनी ने कहा कि बिग लाय को स्वीकारना लोकतंत्र के लिए खतरा है। ट्रम्प ने अपनी सीमाएं पार की हैं और सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण नहीं हो सका। वे बिल्कुल सही कह रही हैं। हमें अगले चुनावों तक राजनीतिक गृहयुद्ध की आशंका है। स्थिति ठीक नहीं है। अगर सैद्धांतिक रिपब्लिकन हमारे पिछले चुनावों के बारे में सच के लिए खड़े नहीं होते हैं, तो हम लोकतंत्र की मौत होते देखेंगे।

(ये लेखक के अपने विचार हैं)

खबरें और भी हैं...