• Hindi News
  • Opinion
  • Attempts To Break The Police For Trump's Return, The Issue Of Stopping Police Funds In America: Thomas's Opinion

थाॅमस एल. फ्रीडमैन का कॉलम:ट्रम्प की वापसी के लिए पुलिस को तोड़ने के प्रयास, अमेरिका में पुलिस फंड रोकने का मुद्दा

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
थाॅमस एल. फ्रीडमैन, तीन बार पुलित्ज़र अवॉर्ड विजेता एवं ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में नियमित स्तंभकार - Dainik Bhaskar
थाॅमस एल. फ्रीडमैन, तीन बार पुलित्ज़र अवॉर्ड विजेता एवं ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में नियमित स्तंभकार

अमेरिका के शांत माहौल की सतह के नीचे ज्वालामुखी धधक रहा है, जो उसके लोकतंत्र को उड़ा सकता है। मुझे हाल ही में तीन खबरों ने डरा दिया: पहली, वे रिपोर्ट जो बताती हैं कि डोनाल्ड ट्रम्प के न्याय विभाग ने गुप्त रूप से पत्रकारों और कांग्रेस में मौजूदा डेमोक्रेट्स के निजी डेटा को उनके फोन और टेक कंपनियों से हथिया लिया था।

दूसरी, रिपब्लिकन दबदबे वाले राज्यों की विधायिकाएं सत्ता वापस पाने और ट्रम्प को वापस लाने के लिए वोटर को दबाने वाले उपायों को पारित करने का प्रयास कर रही हैं। तीसरी, द टाइम्स के मुताबिक बड़े शहरों में हत्याओं की दर बढ़ रही है, जिनमें कई शहर डेमोक्रेट्स चला रहे हैं।

लोकतंत्र के भविष्य के लिए सुनिश्चित करना होगा कि रिपब्लिकन ट्रम्प के अनुयायी न रहें और उनकी शक्ति सीमित रहे। इसके लिए दो रणनीतियां सबसे जरूरी हैं: डेमोक्रेट्स, रिपब्लिकन्स के चुनावों को रद्द करने के प्रयास रोकें और पुलिस को तोड़ने या फंड रोकने के उनके प्रयासों को रोकें।

शायद कांग्रेस ट्रम्प अनुयायियों के प्रयासों को रद्द करने के लिए मतदाता-सुरक्षा काननू पारित कर दे, लेकिन मैं उसके भरोसे नहीं हूं। डेमोक्रेट्स और अल्पसंख्यक मतदाताओं को बड़ा अभियान चलाकर रिपब्लिकन्स के प्रयास रोकने होंगे।

जहां तक पुलिसिंग का सवाल है, यह मुद्दा डेमोक्रेट्स को डुबा सकता है। उदाहरण के लिए मेरा पुराना शहर मिनियापोलिस बंदूक की हिंसा के कारण खतरनाक भुतहा शहर बन गया है, जब से वहां पुलिस ने जॉर्ज फ्लॉयड का मर्डर किया है।

यहां की सिटी काउंसिल लगातार पुलिस का फंड रोकने की मांग कर रही है। इस मांग ने सभी जगह पुलिस बल को हतोत्साहित किया है और इससे ऐसा विभाग बन रहा है जो किसी भी संघर्ष का सामना करने में और अपराध से लड़ने में अक्षम या अनिच्छुक हो गया है।

मिनेसोटा में विभिन्न खबरों के मुताबिक शहर में हत्याएं बढ़ रही हैं और पुलिस अधिकारी अब ‘सक्रिय पुलिसिंग’ पर कम समय खर्च कर रहे हैं। इससे डिटेक्टिव्स पर इतना बोझ आ गया है कि हत्या के कई मामलों को सुलझाने की जिम्मेदारी किसी को दी ही नहीं जा रही।

इसका एक और नतीजा यह है कि अल्पसंख्यकों के इलाके, जैसे नॉर्थसाइड, गैंग शूटआउट और अन्य अपराध की आशंका से डरे हुए हैं। अश्वेत परिवारों के लिए काम कर रहीं वहां की एक नेता सोंड्रा सैमुअल्स ने मुझसे कहा, ‘हमें दोनों तरह के बदलावों की जरूरत है। पुलिसिंग में सांस्कृति बदलाव हों और हमारे आस-पड़ोस तथा बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त पुलिसकर्मी भी हों। यह पुलिस को फिर से फंड देने से ही होगा।’

सिटी काउंसिल में पुलिस का फंड रोकने की मांग करने वालों से लगातार लड़ रहे डेमोक्रेट मेयर जैकब फ्रे कहते हैं, ‘जब हम पुलिस विभाग का फंड रोकने, विभाग को खत्म करने, सभी अधिकारियों से निजात पाने जैसे बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, तो उसका बुरा असर होता है। हमें विभाग में जवाबदेही और सांस्कृतिक बदलाव की दरकार है। हमें पुलिस की जरूरत है।’

यह डेमोक्रेट्स के लिए राजनीतिक डायनामाइट है। ट्रम्प अनुयायी रिपब्लिकन, पुलिसिंग मुद्दे से उन्हें परेशान करेंगे। बाइडेन को इसके लिए अपनी पार्टी को एकजुट रखकर जबाव देना होगा, ‘पुलिसिंग में बदलाव और पर्याप्त पुलिसिंग की जरूरत है, पुलिस का फंड रोकने की नहीं।’ क्योंकि अगर लोगों पर लोकतंत्र की बजाय सुरक्षा चुनने का दबाव बनाया गया, तो सावधान रहें, बहुत सारे लोग ट्रम्प और उनके अनुयायियों को चुनेंगे।

(ये लेखक के अपने विचार हैं)