पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Opinion
  • Being Aware Of What You Eat Is Beneficial, Because Ultimately You Are Where You Eat And The Way You Eat.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एन. रघुरामन का कॉलम:क्या खाते हैं, इस बारे में जागरूक रहना लाभकारी, क्योंकि आखिरकार आप वहीं होते हैं, जो खाते हैं और जिस ढंग से खाते हैं

16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु - Dainik Bhaskar
एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु
  • एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु

कॉ लेज के एक लड़के ने नौ-इंच पिज्जा के लिए काउंटर पर पैसे देकर रसीद ली। जब उसने कूपन किचन में दिया तो शेफ ने माफी मांगी कि नौ-इंच पिज्जा बेस खत्म हो गया है और वह दो 5-इंच व्यास के पिज्जा दे सकता है जिससे एक इंच ज्यादा पिज्जा मिलेगा। खुश होने की बजाय लड़के ने दबी मुस्कान के साथ पूछा, ‘क्या रेस्त्रां के जनरल मैनेजर से बात कर सकता हूं’। मैनेजर के आने पर लड़के ने उसे सर्कल के क्षेत्रफल का फॉर्मूला बताया, जिसने सभी का ध्यान आकर्षित किया।

लड़का बोला, ‘अगर सर्कल एरिया = π r² है, जहां π = 3.1415926 और r सर्किल की त्रिज्या (रेडियस) है, तो सर्कल का क्षेत्रफल 63.62 वर्ग इंच होगा। वहीं 5 इंच के सर्कल के लिए गणना करें तो नतीजा 19.63 वर्ग इंच आएगा। अगर आप मुझे 5-इंच के दो पिज्जा देंगे, तो भी जोड़ 39.26 वर्ग इंच ही होगा। तीन पिज्जा पर भी मुझे नुकसान होगा। चूंकि मैंने 63.62 वर्ग इंच के पैसे दिए हैं, इसलिए मुझे चार 5-इंच पिज्जा दीजिए।’ मैनेजर हक्का-बक्का रह गया और देखने वालों ने लड़के की सराहना की।

अब सवाल यह नहीं कि गणितीय पहलू से गणना करनी चाहिए या नहीं। सवाल यह है कि आप कितनी होशियारी से तर्क-वितर्क करते हैं। अंतत: लड़के को मनचाहा पिज्जा मिला क्योंकि मैनेजर गणित में कमजोर था। मुझे हमेशा लगता है कि भोजन संबंधी बौद्धिक बातें या जानकारी न सिर्फ मात्रा बेहतर करती हैं, बल्कि भोजन की गुणवत्ता और कभी-कभी शरीर के अंदर जाने पर उसका असर भी बेहतर होता है। जैसे कॉफी की यह कहानी है, जो मैंने ‘जर्नल ऑफ द इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन’ में पढ़ी।

मुझे हमेशा कॉफी पसंद रही है। मैं हमेशा सोचता था कि कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन स्पोर्ट्स में परफॉर्मेंस बढ़ाने में सबसे कारगर है। मैं कुछ एथलीट को जानता हूं, जो पॉवर स्पोर्ट्स में शक्ति और शारीरिक क्षमताएं बढ़ाने के लिए कॉफी पीते हैं। मैं भी ज्यादा काम वाले दिन के दौरान एक कप कॉफी पीने के बाद ऊर्जावान महसूस करता था। मैं अपनी मॉर्निंग वॉक से बाद हमेशा कॉफी पीता हूं, जिससे लंबी सैर के बाद फिर ऊर्जा महसूस होने लगती है।

लेकिन इस मंगलवार तक मुझे यह नहीं पता था कि अगर सुबह की एक्सरसाइज से आधे घंटे पहले कैफीन ली जाए, तो इससे तेजी से फैट कम हो सकता है। स्पेन में यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रेनाडा के वैज्ञानिकों ने वजन कम करने के लिए कॉफी-एक्सरसाइज का यह नया मेल खोजा है। आर्टिकल के मुख्य लेखक फ्रांसिस्को होज़े एमारो गहाते दावा करते हैं कि ‘फैट ऑक्सीडेशन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट एक्सरसाइज की सलाह आम है।

हालांकि इस सलाह में वैज्ञानिक आधार की कमी है क्योंकि यह नहीं पता है कि यह बढ़त सुबह एक्सरसाइज से होती है या लंबे समय तक खाना न खाने से।’ इसलिए शोधकर्ताओं ने दिन में चार बार प्रयोग किए और हर बार उन्होंने प्रतिभागियों को 3 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम कैफीन दी, जो एक स्ट्रॉन्ग कॉफी के बराबर है।

हालांकि कैफीन ने चारों बार समान तरह से काम किया, पर शोधकर्ताओं ने पाया कि दोपहर में हल्की एक्सरसाइज के साथ तेज कैफीन लेना हमारा बॉडी फैट कम करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका है। फंडा यह है कि आप क्या खाते हैं, इस बारे में समझदारी और जागरूक रहना हमेशा लाभकारी है क्योंकि आखिरकार आप वहीं होते हैं, जो आप खाते हैं और जिस ढंग से खाते हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

और पढ़ें