पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Opinion
  • 'Biden Boom' Necessary To Save American Economy, President Must Enhance His 'Green Ambitions'

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

थाॅमस एल. फ्रीडमैन का कॉलम:अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए बाइडेन बूम जरूरी है, देश को बड़े स्तर पर हरित क्रांति की भी जरूरत

20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
थाॅमस एल. फ्रीडमैन, तीन बार पुलित्ज़र अवॉर्ड विजेता एवं ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में नियमित स्तंभकार - Dainik Bhaskar
थाॅमस एल. फ्रीडमैन, तीन बार पुलित्ज़र अवॉर्ड विजेता एवं ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में नियमित स्तंभकार

मुझे उम्मीद थी कि जब जो बाइडेन सत्ता संभालेंगे, हमारे लोकतंत्र को खोने की मेरी चिंता खत्म हो जाएगी। पर ऐसा नहीं हुआ। जरा ट्रम्प या सीनेटर रॉन जॉनसन या फॉक्स न्यूज़ को सुनिए जो कैपिटल पर हमले को रिपब्लिकन श्वेत लड़कों की पिकनिक बता रहे हैं, जहां कुछ झगड़ा हो गया था। जरा ट्रम्प की पूर्व वकील सिडनी पॉवेल को सुनिए जो मुकदमे से बचने के लिए तर्क दे रही हैं कि कोई भी गंभीर व्यक्ति डोमिनियन वोटिंग सिस्टम मशीनों से चुनाव प्रभावित करने के उनके दावों को नहीं मानेगा। मुसीबत अब भी बरकरार है।

रिपब्लिकन पार्टी चुनाव के बाद बैठकर मसले सुलझाने, 21वीं सदी के अमेरिका की विविधता के बीच पुल बनकर मतभेदों को पाटने की बजाय, उस पुल का हर हिस्सा जला देना चाहती है और श्वेत प्रभुत्व वाले 20वीं सदी के अमेरिका में रहना चाहती है। जॉर्ज डब्ल्यू बुश के पूर्व भाषण लेखक माइकल जर्सन कहते हैं, ‘अमेरिका की एक शक्तिशाली पार्टी पर ऐसे लोगों ने कब्जा कर लिया है, जिन्हें बाहरियों से नफरत हैं। चुने हुए रिपब्लिकन सिर्फ कट्‌टर नहीं हैं, बल्कि डरपोक भी हैं। यह भयानक है।’

ट्रम्प वाली रिपब्लिकन पार्टी को कभी दोबारा व्हाइट हाउस नहीं देना चाहिए। उसे अपने व्यवहार पर कोई अफसोस नहीं है। इसीलिए अगर हम लोकतंत्र की रक्षा चाहते हैं तो हमें अब भी लड़ना होगा। इस लड़ाई में जीत के लिए जो बाइडेन की पर्याप्त और इतनी लंबी सफलता जरूरी है कि रिपब्लिकन का गैर-लोकतांत्रिक ट्रम्प स्वरूप खत्म हो जाए और सैद्धांतिक, मध्य-दक्षिणपंथी रिपब्लिकन पार्टी उसकी जगह ले ले।

और इसके लिए जरूरी है कि बाइडेन ऐसे काम करें, जिनसे अमेरिकियों को अपनी पूरी क्षमता का अहसास हो। और इसके लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि उनका 1.9 ट्रिलियन डॉलर का प्रोत्साहन पैकेज और 3 ट्रिलियन डॉलर का ग्रीन/इंफ्रास्ट्रक्चर का आगामी प्रस्ताव वह नतीजा दे, जिसका वादा किया गया है। इसके लिए बाइडेन को अपने अंदर के फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट को जगाना होगा, लेकिन साथ में थोड़ा रोनाल्ड रीगन और गरजता पूंजीवाद भी रखना होगा।

स्थायी अंतर इससे आएगा कि बाइडेन द्वारा दिया गया प्रोत्साहन सिर्फ गरीबों को न बचाए, बल्कि प्राइवेट सेक्टर को भी नई कंपनियां शुरू करने के लिए तेजी प्रदान करे, जिससे नौकरियां और उत्पादकता बढ़े। इन चिंताओं के बावजूद कि 1.9 ट्रिलियन डॉलर ब्याज दरें इतने ऊंचे स्तर पर पहुंचा सकते हैं कि इससे स्टॉक मार्केट डूबने लगे और सरकार की उधार व खर्च क्षमता कम हो जाए, लेकिन ऐसे बहुत से संकेत हैं कि इससे आंत्रप्रेन्योरशिप में जबरदस्त उछाल आ सकता है।

अगर सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए तो बाइडेन का प्रोत्साहन अर्थव्यवस्था में तेजी लाने में मदद कर सकता है। इतने सारे आसानी से उपलब्ध पैसों से कई नई सेवाएं डिजिटाइज हो सकती हैं, नई समस्याओं के समाधान खोज सकते हैं। अमेरिका के पास वे सारी खूबियां हैं जिनसे इनोवेशन और स्टार्टअप का विस्फोट हो सके।

ट्रम्प क्या करते, अगर उन्हें ऐसा बूम (उछाल) मिलता? वे उस पर अपना नाम लिख देते। बाइडेन को भी यह करना चाहिए। इसे ‘बाइडेन बूम’ कहें और आंत्रप्रेन्योर्स, पूंजीवादी, नौकरी पैदा करने वाले, किसान और अपने हाथों से काम करने वाले लोग इसका जश्न मनाएं।

यह स्पष्ट करें कि सिर्फ शिक्षित वामपंथी कुलीनों का ही नहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी उन सभी का भी घर है। इस तरह आप मध्यावधि चुनाव जीतेंगे।बाइडेन को अपनी ‘हरित महत्वाकांक्षाओं’ को बढ़ाना चाहिए। यह सिर्फ खर्च की बात नहीं है।

हरित क्रांति बड़े स्तर पर जरूरी है। आपको सब कुछ चाहिए। हवा, सौर, हाइड्रो, न्यूक्लियर, बैटरियां आदि। इसके लिए बाजार का इस्तेमाल और हर तरह की पब्लिक-प्राइवेट साझेदारियों की जरूरत है। सरकार इसे दो तरह से बढ़ा सकती है। पहली अपनी क्रय क्षमता इस्तेमाल कर लागतें कम करे।

इसके लिए बाइडेन टीम ने तीन अरब डॉलर की लोन गारंटियों की घोषणा की है। एनर्जी इनोवेशन के सीईओ हैल हार्वी कहते हैं, ‘एक बार ग्रीन टेक्नोलॉजी सस्ती हो गईं, तो फिर सरकार प्राइवेट सेक्टर को उन्हें सस्ता व असरदार बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है। इस तरह इसका स्तर बढ़ा सकते हैं। यानी प्राइवेट सेक्टर जनहित का सामान दे और उसे लाभ भी हो।’

यह समझदारी वाला पूंजीवाद है। यही बाइडेन के दो बड़े खर्चों की सफलता व ट्रम्प वाली घटिया रिपब्लिकन पार्टी की आग बुझाने का सबसे अच्छा तरीका है। यह उदारवादियों व सैद्धांतिक रूढ़ीवादियों, दोनों के लिए उपहार होगा।

(ये लेखक के अपने विचार हैं)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

और पढ़ें