पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Opinion
  • By Understanding The Emotion And Fulfilling The Mind, The Person Gets The Greatest Happiness In The World

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पं. विजयशंकर मेहता:भाव समझकर मन की बात पूरी करने से सामने वाले को मिलती है दुनिया की सबसे बड़ी खुशी

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता - Dainik Bhaskar
पं. विजयशंकर मेहता

कम ही लोग होते हैं जो फूलों से तो दोस्ती रखते हैं, पर कांटों से जिनकी दुश्मनी नहीं होती। हमें ऐसा ही होना चाहिए। दुनियादारी में अलग-अलग ढंग के लोग हमसे मिलेंगे। न चाहते हुए भी हमें उनसे संबंध रखना पड़ते हैं और फिर परेशान होने लगते हैं कि किससे बात करें, किससे न करें, उससे तो करना ही है।

ऐसी ही उथल-पुथल में दिन बीत जाता है और नतीजा यह कि हर रात हम एक अजीब बेचैनी के साथ सो जाते हैं। जीवन में जो प्रयोग श्रीराम करते थे, वैसा हमें भी करना चाहिए। राम की विशेषता थी कि जब किसी की बात सुनते तो केवल शब्द नहीं पकड़ते थे। उस शब्द के पीछे की भावना जानने की कोशिश करते थे और इसीलिए सामने वाले के भीतर का भाव जान जाते थे। उनके लिए वशिष्ठजी ने कहा था कि राम नीति, प्रीति, परमार्थ और अंत में स्वार्थ रखते हैं।

वे प्रीति के लिए कभी नीति भंग नहीं करते। नीति यह होना चाहिए कि किसी की भावनाओं को ठेस न पहुंचाएं और इसके लिए उसकी भावना जानना जरूरी है। कभी कोई व्यक्ति आपके साथ हो, आपसे कुछ चाहता हो, पर संकोचवश कुछ बोल नहीं पा रहा हो, ऐसे में यदि उसका भाव समझकर उसके मन की बात पूरी कर दें तो शायद उस दिन उसे दुनिया की सबसे बड़ी खुशी मिलने लगती है। ऐसी खुशियां बांटी जा सकती हैं और बांटना भी चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

और पढ़ें