पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इलेक्ट्रिक कार से बदलेगी इंडस्ट्री:कारें शोर नहीं करेंगी, साउंड इफेक्ट से पता चलेगा कि कोई गाड़ी आ रही है

20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऑडी की कार में विशेष साउंड इफेक्ट होगा। - Dainik Bhaskar
ऑडी की कार में विशेष साउंड इफेक्ट होगा।

आने वाले समय में सड़कों पर ऐसी कारें दौड़ेंगी जिनकी मौजूदगी का अहसास कर पाना मुश्किल होगा। वजह इनके इंजन का साउंडलेस होना है। ऐसे में सड़क से गुजर रहे लोगों को कार के आने-जाने का आभास नहीं होगा। इससे दुर्घटनाएं बढ़ सकती हैं। ऐसे में दुनिया की प्रसिद्ध कार निर्माता कंपनी ऑडी और बीएमडब्ल्यू जैसी कंपनियां ऑटोमोटिव साउंडट्रैक सिस्टम प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

बीएमडब्ल्यू ने साउंडट्रैक तैयार करने के लिए म्यूजिशियन जिमर को हायर किया
ऑडी की आने वाली कार ई-ट्रॉन जीटी में विशेष साउंड इफेक्ट होगा, जो इसकी स्पीड का संकेत देगा। इसमें एक कंट्रोल यूनिट होगी, जो स्पीड के अनुसार साउंड रिमिक्स करेगी। ऑडी में ही अकॉस्टिक व्हीकल अलार्मिंग सिस्टम भी होगा, जो राहगीरों को अलर्ट करेगा कि उनके पास से इलेक्ट्रिक व्हीकल गुजर रहा है। ऐसी ही तैयारी बीएमडब्ल्यू की भी है। उसने अपनी आई4 का ऑटोमोटिव साउंडट्रैक तैयार करने के लिए म्यूजिशियन जिमर को हायर किया है। मर्सिडीज-बेंज, जगुआर, निसान जैसी कंपनियां भी ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं।

मेंटेनेंस को लेकर बार-बार गैराज नहीं जाना पड़ेगा
इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर दूसरा बड़ा बदलाव मेंटेनेंस में आएगा। आपको बार-बार गैराज जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इलेक्ट्रिक व्हीकल में ऑयल, स्पार्क प्लग, फ्यूल फिल्टर, फ्ल्यूड और रूट मेंटेनेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसलिए मैकेनिक के सामने रोजगार का संकट पैदा होगा। हालांकि शिकागो स्थित ऑटोमोटिव मैंटेनेंस एंड रिपेयर एसोसिएशन के प्रेसिडेंट जेफ्री कॉक्स कहते हैं, ‘गाड़ियों के मेंटेनेंस का बाजार बना रहेगा। बस आपको विशेष कौशल वाले तकनीकी लोगों को भर्ती करनी होगी।’

टायर का घर्षण कम करना चुनौती, इसी से बढ़ेगी बैटरी लाइफ
ऑडी के अमेरिकी प्रवक्ता मार्क देहान्क बताते हैं कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए ब्रेक्स, एक्सल व सस्पेंशन को मजबूत करना होगा। एक टायर कंपनी के चीफ टेक्निकल ऑफिसर इयान कोक बताते हैं कि टायर को लेकर चिंता बनी हुई है। घर्षण कम करना चुनौती है। इसके लिए सिलिका का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह टायर की ऊर्जा खपत कम करने में मददगार होगा।

जनरल मोटर्स की घोषणा के बाद इंडस्ट्री पर बढ़ा दबाव
इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में माना जाता रहा है कि इसकी लागत अधिक होगी, प्रदूषण कम फैलाएंगे। जनरल मोटर्स ने भी पिछले हफ्ते घोषणा की कि वह 2035 से सिर्फ इलेक्ट्रिक कार बनाएगी, तो अंतरराष्ट्रीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री दबाव में आ गई। कार बनाने वाली कंपनियां अब इलेक्ट्रिक वाहनों में इनोवेशन पर फोकस कर रही हैं।

आने वाले सालों में भारत की सड़कों पर भी इलेक्ट्रिक व्हीकल बेतहाशा बढ़ने वाले हैं। वजह, कई कंपनियां इलेक्ट्रिक कारें बनाने की होड़ में हैं, देश में चार्जिंग स्टेशन का खाका भी तेजी से खींचा जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें