पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Opinion
  • Finding Peace Is Simple; The More Calm You Work, The Healthier You Will Be

पं. विजयशंकर मेहता का कॉलम:शांति प्राप्त करना सरल है; जितना शांत होकर काम करेंगे, उतने ही स्वस्थ रहेंगे, शांत रहेंगे

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता - Dainik Bhaskar
पं. विजयशंकर मेहता

दुनिया में कोई काम कठिन नहीं होता। हमारी नासमझी के कारण वह कठिन लगने लगता है, या हम अपनी आदतों से उसे कठिन बना लेते हैं। चूंकि कोरोना के बाद बहुत कुछ बदला-बदला है, तो कई लोगों को ऐसा लग रहा है कि लाइफ टफ हो गई, अब फिर से वैसा ही सबकुछ मिलना मुश्किल है। लेकिन, यह भी गलतफहमी है। ध्यान रखिएगा, यदि काम को सरलता से करेंगे तो वह सरल हो जाएगा। इसलिए इस बदले हुए दौर में आदत बनाइए हर काम शांति से, सरलता से करेंगे। शांति प्राप्त कर लेना किसी के लिए नामुमकिन नहीं है।

कई लोगों को लगता है अब शांत होना बड़ा कठिन हो गया है। हां, पैसा-सुविधाएं मिल जाएं तो शांत हो जाएंगे। ऐसा नहीं है। अमीर लोग शांत भी हों, यह जरूरी नहीं। शांति प्राप्त करना इतना सरल है कि चाहे तो दुनिया का हर इंसान आसानी से प्राप्त कर सकता है। बस, मुद्दा यह है कि उसकी तैयारी कैसे की जाए।

इसके लिए सिर्फ अपने भीतर मुड़ने की तैयारी करना है। जैसे पानी उबलकर भाप बन जाता है, एक कली फूल बन जाती है, जैसे चिड़िया पंख फैलाकर उड़ जाती है। ये सब सहज और सरल क्रियाएं हैं, जो होती ही हैं। ठीक ऐसा ही शांति को प्राप्त करना है। इस समय हम सबका पहला प्रयास होना चाहिए स्वस्थ रहना।

खबरें और भी हैं...