पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Opinion
  • If The Person You Are Talking To Has A Higher Level Of Knowledge And Competence Than You, Then Talk Very Carefully.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पं. विजयशंकर मेहता का कॉलम:जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, उसके ज्ञान और योग्यता का स्तर आपसे ऊंचा है तो बहुत सावधानी से बात करिए

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता - Dainik Bhaskar
पं. विजयशंकर मेहता

हम चाहते या न चाहते हुए भी लोगों के बीच उठते-बैठते हैं। ऐसे समय एक-दूसरे का मेंटल लेवल जरूर चेक कर लें। कहा गया है ‘ज्ञानी को ज्ञानी मिलै, रस की लूटम लूट। ज्ञानी अज्ञानी मिलै, हौवे माथा कूट।। यदि लगे कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, उसके ज्ञान और योग्यता का स्तर आपसे ऊंचा है तो बहुत सावधानी से बात करिए। कहीं भी ऐसा भाव न आए कि आप छोटे हैं, कमजोर हैं। लेकिन, बेकार का ज्ञान भी न बघारें।

वहीं यदि लगे कि आपका स्तर ऊपर है और सामने वाला आपसे हल्का है, तो ऐसी वाणी, ऐसे कोई शब्द न बोलें कि उसे नीचा देखना पड़े। प्रतिभा सभी में होती है, बल्कि कुछ में तो असाधारण होती है। जैसे ही वह असाधारण प्रतिभा उजागर होती है, दूसरों को लगने लगता है यह व्यक्ति कुछ पागल-सा है। असाधारण प्रतिभाओं को लोगों ने पागल ही समझा है।

जब भी किसी ने किसी परमशक्ति से बात करने का दावा किया होगा, लोगों ने उसका मजाक ही उड़ाया होगा। लेकिन, हो सकता है उसने सचमुच ही किसी शक्ति से खुद को जोड़ लिया हो। यहीं से प्रतिभा असाधारण हो जाती है, क्योंकि जो विशिष्ट होता है, उसे वह दिखने लगता है जो सामान्य को नहीं दिखता। जीवन में जब भी ऐसा अवसर आए कि सामने आपसे कम या अधिक प्रतिभा हो तो बहुत सावधानी से बात करिएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें