पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Opinion
  • Mahatreya Ra's Column; Adopt The Beautiful Habit Of Looking Good In Life

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महात्रया रा का कॉलम:जीवन में अच्छा देखने की खूबसूरत आदत अपनाएं

10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महात्रया रा, आध्यात्मिक गुरु - Dainik Bhaskar
महात्रया रा, आध्यात्मिक गुरु

हम अक्सर अपने कर्मों के, अपनी मेहनत के नतीजे पर गौर करते हैं। नतीजा अच्छा है, तो हमें खुशी मिलती है, जो शांति देती है। लेकिन नतीजा बुरा होने पर खुशी गायब और साथ में शांति भी। हमें वास्तविक शांति और खुशी प्रक्रिया में मिलेगी, नतीजों में नहीं। हमें यह सोच बदलनी होगी कि मंजिल ही हमारी खुशी है। अगर हम किसी पिकनिक पर जा रहे हैं, तो उसका रास्ता भी उतना ही आनंददायक होना चाहिए, जितनी कि पिकनिक होगी।

जीवन यात्रा है, मंजिल नहीं। एक बार हम यह समझने लगें कि जीवन यात्रा है, प्रक्रिया ही सबकुछ है, तो हमें शांति भी महसूस होने लगेगी। यानी अगर प्रक्रिया में शांति खोज ली, तो वह कभी दूर नहीं जाएगी। लेकिन इस स्थिति में पहुंचें कैसे? इसके लिए बस यह समझना होगा कि जिंदगी हमें खुशी और शांति नहीं देती। हम अपनी जिंदगी में खुशी और शांति लाते हैं। हमारे कर्म हमें यह नहीं देंगे, बल्कि हमें हर कर्म को शांति और खुशी के साथ करना होगा। तभी यह जीवन में स्थायी रूप से रहेंगे।

शिकायत शांति नहीं देगी
जीवन के हर पहलू से शिकायत करने वाले व्यक्ति को कभी शांति महसूस नहीं हो सकती। शिकायत करने वाला न सो सकता है, न खुश रह सकता है। लेकिन अगर वह किसी तरह से यह देखने की खूबसूरत आदत डाल ले कि जिंदगी में क्या अच्छा चल रहा है और उसके प्रति आभार महसूस करे, तो उसे शांति मिलने लगेगी। स्वाभाविक है कि जीवन से शिकायतें होंगी, लेकिन सिर्फ शिकायतों पर ध्यान देना ही हमारी शांति छीनता है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें