• Hindi News
  • Opinion
  • N. Raghuraman's Column Gadgets Are All Set To Change The Way We Live; Slowly Get Used To Living The Future

एन. रघुरामन का कॉलम:हमारे जीने का तरीके बदलने के लिए गैजेट्स पूरी तरह तैयार हैं; धीरे-धीरे भविष्य का जीवन जीने की आदत डालें

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु - Dainik Bhaskar
एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु

क्या कभी आपने छत की ओर देखते हुए सोचा है, ‘काश वो नाइट बल्ब मेरी हार्टबीट और सोने का तरीका नियमित तौर पर बताता, क्योंकि आप आधुनिक हेल्थ बैंड व एपल वॉच पहनकर सोना नहीं चाहते?’ वैसे अगर आप उस तरह के भविष्यदृष्टा हैं, तो ये तकनीक अब आ चुकी है। शंघाई में स्मार्ट बल्ब निर्माता ‘सैंगल्ड’ ने स्वास्थ्य की निगरानी करने वाली स्मार्ट लाइट पेश की है, जिसमें राडार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लूटूथ से आपका तापमान, हृदयगति और स्लीपिंग पैटर्न पर नजर रखते हैं।

तब लाइट बल्ब सारा जुटाया डाटा जब आप सोकर उठते हैं, तो फोन एप को भेज देता है। अब कल्पना करें कि बाथरूम की ओर जाते हुए वो डाटा चैक करने में आपके हाथ व्यस्त हैं। तब सिर्फ आवाज़ से एलेक्सा-गूगल को आदेश देकर वह टैप खोलने का आदेश दे सकते हैं! फिर ‘कोह्लर’ कंपनी के बाथटब में नहाने जाते हैं, जो अपना स्तर व तापमान खुद ही हिसाब से रखेगा, क्योंकि उसे बल्ब से डाटा मिल गया है। स्वागत है आपका उस दशक में जहां उपकरण अब एक दूसरे से बात करेंगे, जैसे एपल की घड़ियां, कम्प्यूटर, मोबाइल पहले से ऐसा कर रहे हैं।

इसके बाद आप रसोई में गर्म कॉफी के लिए जाते हैं। इन दिनों फ्रिज समेत रसोई के अधिकांश उपकरण आवाज़ से नियंत्रित होते हैं। जब आप रसोई के प्लेटफॉर्म से नाश्ता ले रहे हैं, स्मार्ट मेन डोर लॉक आपके फोन एप से आदेश लेकर दरवाजे पर आई कोई भी डिलीवरी देखता है और रोबोट को उन्हें उठाकर आप तक पहुंचाने का आदेश देता है।

बीती रात की तनावपूर्ण मीटिंग से चूंकि आपकी हृदयगति अभी भी थोड़ी ज्यादा है, जापानी कंपनी युकाई इंजीनियरिंग का बिल्ली जैसा रोबोट ‘अमालगम हम हम’ आपकी गोद में बैठकर न सिर्फ आपको उसे दुलारने देता है बल्कि ये आपकी उंगलियों को 24 अलग-अलग तरीकों से कुतरता है! अब आप थोड़ा बेहतर महसूस कर रहे हैं। पर आप अभी भी उस लंबी चलने वाली मीटिंग में जाने के लिए तैयार नहीं हैं, जिसने सोमवार को आपको तनाव दिया था।

ऐसे में आपका ‘डिजिटल जुड़वां’ रोबोट्स से खेलने का मन होता है! 2020 में रोबोटिक कंपनी बोस्टन डायनेमिक्स का अधिग्रहण करने वाली हुंडाई ने इसके रोबोट उपयोगकर्ताओं को मंगल पर जाने की इजाजत दी और ठीक उसी समय वर्चुअल रिएलिटी ग्लासेस पहनकर वह देखने-महसूस करने की इजाजत दी, जो रोबोट वहां अनुभव कर रहा है। थोड़े मनोरंजन के बाद अब आप मंगलवार के काम के लिए तैयार हैं। तब आप बीएमडब्ल्यू कार में बैठते हैं, जो बटन छूते ही बाहर का रंग सफेद से काला हो जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक इंक से भरी उसकी बाहरी परत के कारण ऐसा है! और अंत में आप नए जोश से ऑफिस पहुंचते हैं। अगर आपको लगता है कि अब तक मैं मनगढ़ंत कहानी सुना रहा था, तो आपको कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (सीईएस) देखना चाहिए, ये अमेरिका के लास वेगास में हर साल जनवरी में आयोजित होता है। कई लोगों के लिए ये शहर ब्लैकजैक टेबल, स्लॉट मशीन, जुआ और भव्य होटलों से ज्यादा जाना जाता है।

पर चंद लोग ही जानते होंगे कि ये वो जगह है, जहां आप हमारे जीने का तरीका बदलने का वादा करने वाले गैजेट्स देख सकते हैं। ये गैजेट्स के संभावित भविष्य की झलक दिखाता है, जो हमारे घरों में दिख सकते हैं या सिर्फ तर्कसंगत लगते हैं, लेकिन बिना कोई छाप छोड़े भी गायब हो जाते हैं। और ऊपर जिन उत्पादों की मैंने चर्चा की वे 2022 के शो में प्रदर्शित किए गए। फंडा यह है कि धीरे-धीरे भविष्य का जीवन जीने की आदत डालें, जो कि ज्यादातर मशीनों से संचालित होने वाली है।