• Hindi News
  • Opinion
  • Pt. Vijayshankar Mehta's Column – There Are Five Things In Life That We Can Control – Food, Sleep, Enjoyment, Yoga And God

पं. विजयशंकर मेहता का कॉलम:जिंदगी में पांच बातें ऐसी हैं जिन पर हमारा वश चल सकता है- भोजन, नींद, भोग, योग और भगवान

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता - Dainik Bhaskar
पं. विजयशंकर मेहता

हमारे जीवन की ज्यादातर ऊर्जा अपने ही भीतर चल रहे द्वंद्व से बाहर निकलने में लग जाती है। यह काम करें या न करें, वह सही है या गलत है, हम इसी में उलझे रहते हैं। इस द्वंद्व से बाहर निकलना पड़ेगा, वरना दूसरों की बर्बादी के जो किस्से सुनते हैं, वे किसी दिन हमारी ही दास्तां बन जाएंगे। बड़ा अजीब-सा द्वंद्व है यह। हम शांत भी रहना चाहते हैं, लेकिन अशांति के सारे काम भी करते चलते हैं।

कुल मिलाकर जिंदगी को जटिल बना लेते हैं, जबकि कोई एक बात तय कर जीवन को आसान बनाना चाहिए। वैसे तो हम मनुष्यों की जिंदगी में बहुत सी स्थितियां ऐसी हैं, जो हमारे वश में नहीं होतीं। पता नहीं कब, क्या हो जाए। लेकिन, कुछ चीजों पर हमारा नियंत्रण हो सकता है और उन पर सौ फीसदी ताकत लगाकर काम किया जाए। जिंदगी में पांच बातें ऐसी हैं जिन पर हमारा वश चल सकता है- भोजन, नींद, भोग, योग और भगवान।

जब इन पर काम करें तो अपना शत-प्रतिशत झोंक दें। द्वंद्व से बाहर निकल जाएंगे और फिर उसके बाद जो भी करेंगे, पूरी श्रद्धा, संकल्प और दृढ़ता के साथ कर सकेंगे। जीवन में कोई ऊब नहीं होगी। इनको वश में करने के लिए कोई बहुत अधिक समय नहीं देना है। ये हमारे जीवन के रूटीन में हैं। बस, थोड़ा-सा आत्मकेंद्रित हो जाइए। ये पांच चीजें वश में होते ही आपकी पकड़ पूरे जीवन पर हो जाएगी। इसी में शांति है।