पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Opinion
  • Tamil Nadu Still Has Two Alliances, AIADMK And DMK Alliance Heads In The Assembly Elections

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संजय कुमार का कॉलम:तमिलनाडु में ढेरों क्षेत्रीय पार्टियों के बीच दो गठबंधन ही मजबूत, ट्रेंड बताते हैं कि DMK का अलायंस बेहतर स्थिति में

20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संजय कुमार, सेंटर फॉर स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटीज (सीएडीएस) में प्रोफेसर और राजनीतिक टिप्पणीकार - Dainik Bhaskar
संजय कुमार, सेंटर फॉर स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटीज (सीएडीएस) में प्रोफेसर और राजनीतिक टिप्पणीकार

तमिलनाडु ऐसा राज्य है, जहां बहुत बड़ी संख्या में राजनीतिक पार्टियां हैं। यहां दो राष्ट्रीय दलों, कांग्रेस और भाजपा के अलावा ढेरों क्षेत्रीय पार्टियां हैं। भले ही कांग्रेस ने राज्य में अपनी प्रभावशाली स्थिति खो दी हो, लेकिन DMK के साथ गठबंधन में उसकी भूमिका बरकरार है। भाजपा एक और द्रविड़ पार्टी AIADMK के साथ गठबंधन कर राज्य की राजनीति में रास्ता बनाने की बहुत कोशिश कर रही है।

बड़ी संख्या में राजनीतिक पार्टियों की मौजूदगी और नए गठबंधनों के आने के बावजूद 2021 में तमिलनाडु निश्चित तौर पर DMK गठबंधन और AIADMK गठबंधन के बीच द्वि-ध्रुवीय चुनाव देखेगा। तमिलनाडु में चुनावी सफलता में गठबंधन मुख्य होता है। कुछ अपवादों को छोड़कर छोटी क्षेत्रीय पार्टियां हमेशा दो बड़ी द्रविड़ पार्टियों, AIADMK और DMK से जुड़ी रही हैं।

अन्य चीजें बराबर होने के साथ, जितना बड़ा गठबंधन होगा, चुनाव जीतने की संभावना उतनी ज्यादा होगी क्योंकि पार्टियों का गठबंधन, सामाजिक गठबंधन बनाने में भी मदद करता है। उल्लेखनीय है कि PMK, MMK, PT जैसी छोटी क्षेत्रीय पार्टियों की भले ही पूरे राज्य में पहुंच न हो, लेकिन इनका अलग-अलग समुदायों में मजबूत जनाधार है और उनके नेताओं में उस गठबंधन के लिए वोट लाने की क्षमता है, जिसका वे हिस्सा हैं। इस चुनाव में दो अन्य गठबंधन उभरे हैं।

पहला, कमल हासन की मक्काल नीधि मैअम (MNA) के नेतृत्व में और दूसरा, शशिकला के भतीजे टीटीवी दिनाकरन की पार्टी अम्मा माकाला मुन्नेत्र कझगम (AMMK) का विजयकांत की DMDK के साथ गठबंधन, जिनकी वणियार समुदाय में अच्छी पैठ है। इन गठबंधनों के बावजूद चुनावी टक्कर मुख्यत: पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों, DMK गठबंधन और AIADMK गठबंधन के बीच ही होगी।

पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों के गठबंधन का आकार लगभग समान ही है। DMK का दर्जनभर पार्टियों से गठबंधन है, जबकि AIADMK का 11 दलों से। फिर भी DMK गठबंधन की AIADMK पर बढ़त है क्योंकि 1989 विधानसभा चुनावों से राज्य का हर 5 साल में सरकार बदलने का इतिहास रहा है, केवल 2016 को छोड़कर, जब AIADMK लगातार दूसरी बार (2011 और 2016) चुनाव जीती थी।

चूंकि गठबंधन के आकार से अंदाजा लगाना मुश्किल है कि कौन आगे है, दो अन्य कारकों से यह अंदाजा लगता है कि DMK गठबंधन, AIADMK गठबंधन से आगे क्यों है। पहला, सत्ता में एक दशक तक रहने के कारण थोड़ी सत्ता-विरोधी लहर है और AIADMK के लिए लगातार तीसरा चुनाव जीतना आसान नहीं होगा, जैसा कि उसने पार्टी बनने के बाद 1977 और 1984 के बीच किया था। ऐसा प्रदर्शन दोहराना बहुत मुश्किल है।

उल्लेखनीय है कि AIADMK गठबंधन भले ही ट्रेंड तोड़कर सरकार में दोबारा आने में सफल रहा हो, लेकिन 2016 की उसकी दूसरी जीत, 2011 की जीत से छोटी थी। AIADMK गठबंधन की सीटें 195 (2011) से घटकर 2016 में 136 हो गई थीं। इसी तरह उसका वोट शेयर भी 2011 के 50% से घटकर 40.9% हो गया था। इसके विपरीत DMK गठबंधन का वोट शेयर 30.9% (2011) से बढ़कर 2016 में 39.7% हो गया था।

यह देखना जरूरी है कि सामान्यत: राज्य का एकतरफा जीत का इतिहास रहा है, लेकिन 2016 के विधानसभा चुनाव में करीबी टक्कर थी क्योंकि AIADMK गठबंधन और DMK गठबंधन के वोट शेयर में केवल एक फीसदी का अंतर था। AIADMK गठबंधन ने 40.9% वोट, तो DMK गठबंधन ने 39.7% वोट पाए थे।

भले ही लोकसभा चुनाव, किसी पार्टी की विधानसभा चुनावों में लोकप्रियता के सर्वश्रेष्ठ संकेतक न हों, लेकिन कुछ प्रमाण हैं, जो बताते हैं कि DMK गठबंधन बेहतर स्थिति में है, जबकि AIADMK गठबंधन को आगामी विधानसभा चुनाव में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। DMK गठबंधन को 2019 लोकसभा चुनाव में बड़ी बढ़त मिली थी, जिसमें वह 218 विधानसभा खंडों में 52.7% वोट के साथ आगे था, जबकि AIADMK गठबंधन 30.3% वोटों के साथ सिर्फ 16 विधानसभा खंडों में आगे था।

तमिलनाडु में मतदाताओं का मौजूदा रुझान देखते हुए AIADMK सरकार के खिलाफ मजबूत सत्ता-विरोधी लहर का अहसास तो नहीं होता है, लेकिन यह यकीन करना आसान नहीं है कि AIADMK गठबंधन राज्य में लगातार तीसरी जीत हासिल कर ले, जहां कुछ अपवादों के साथ हर बार सरकार बदलना नियम की तरह है। ये सभी कारक इशारा करते हैं कि स्टालिन के नेतृत्व वाले DMK गठबंधन को AIADMK गठबंधन पर बढ़त हासिल है।

(ये लेखक के अपने विचार हैं)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

और पढ़ें