पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एन. रघुरामन का कॉलम:इस सोमवार अपना दिन अलग तरह से शुरू करने का मौका

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु - Dainik Bhaskar
एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु

अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंस 1929 से हर साल ‘ऑस्कर्स’ नाम से विख्यात पुरस्कार समारोह आयोजित कराती आ रही है। शुरुआती दौर में पुरस्कार 15 मिनट में दे दिए जाते थे। लेकिन वक्त के साथ यह घंटों चलने वाला समारोह बन गया। फिल्म इंडस्ट्री में अकेडमी अवॉर्ड्स नाम से प्रचलित समारोह का 93वां संस्करण लॉस एंजेलिस में आयोजित हो रहा है, भारत में हम इसे सोमवार सुबह 5.30 पर देख सकते हैं। आयोजकों ने वादा किया है कि पहले 90 सेकंड में ही यह दर्शकों का ध्यान खींच लेगा, ये किसी संस्था के बनाए शो जैसा नहीं बल्कि फिल्म का अहसास देगा।

दिलचस्प है कि कम से कम 9 हजार अकेडमी वोटर्स ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म, अभिनेता आदि चुने हैं। पर इस साल ऐसा कहा जा रहा है कि वोटर्स के लिए सारी फिल्में वर्चुअली ही प्रदर्शित हुई हैं, ऐसे में पक्का अंदेशा है कि कई वोटर्स, खासतौर पर तकनीक से असहज उम्रदराजों ने मुख्य दावेदार में से शायद ही कोई फिल्म देखी हो।

ये एक कारण हो सकता है कि बड़े-बड़े स्टूडियोज ने अवॉर्ड की प्रबल दावेदार अपनी फिल्में रिलीज से रोक दीं, उन्हें उम्मीद है कि साल के अंत तक दर्शकों से भरे सिनेमा में इसे प्रदर्शित करेंगे। ये एक कारण हो सकता है कि नामित फिल्में असाधारण मानी जा रही हैं। नेटफ्लिक्स के सबसे ज्यादा 35, इसके बाद अमेजन के 12 नामांकन हैं। मैंने उनमें से अिधकांश फिल्में देखी हैं और यहां मेरे विजेता हैं।

श्रेष्ठ फिल्म : आठ फिल्मों के बीच टक्कर है- मिनारी, द फादर, जूडस एंड द ब्लैक मसीहा, मैंक, प्रॉमिसिंग यंग वुमन, साउंड ऑफ मेटल, द ट्रायल ऑफ द शिकागो 7 और नोमेडलैंड। मेरे हिसाब से ‘मिनारी’ जीतना चाहिए क्योंकि ग्रामीण अरकेंसा में टूट रहे कोरियन-अमेरिकन परिवार की 1980 की कहानी बेहद खूबसूरती से बुनी है। सामाजिक रूप से सजग फिल्म होने के कारण ‘नोमेडलैंड’ भी जीत सकती है।

श्रेष्ठ निर्देशन : पांच दावेदारों में मेेरे हिसाब से ‘मिनारी’ के निर्देशक ली इजाक चुंग को दो बाल कलाकारों से सुंदर अभिनय कराने के लिए पुरस्कार मिलना चाहिए पर नोेमेडलैंड की निर्देशक कोले जाओ को भी यह मिल सकता है, क्योंकि वह अपनी फिल्में खुद लिखतीं, निर्देशित और संपादित भी करती हैं, वो भी शानदारी तरीके से।

श्रेष्ठ अभिनेता : पांच दावेदारों में मेरे हिसाब से ‘द फादर’ फिल्म के लिए एंथनी हॉपकिन्स को जीतना चाहिए, फिल्म में डिमेंशिया ग्रसित मुखिया की अदायगी में निपुणता, छोटी-छोटी हरकतों से जल्दी-जल्दी बदलती आंतरिक भावनाएंं अच्छी तरीके से प्रदर्शित की हैं। लेकिन हो सकता है कि फिल्म ‘मा रैनीस ब्लैक बॉटम’ के लिए दिवंगत चैडविक बोसमैन भी एक भावनात्मक चुनाव हो सकते हैं।

श्रेष्ठ अभिनेत्री : पांच दावेदारों में मेरे हिसाब से ‘पीसेस ऑफ अ वुमन’ के लिए वेनेसा किरबी खिताब की हकदार हैं, पर वाइल्ड कार्ड एंट्री फिल्म ‘द युनाइटेड स्टेट्स वर्सेज बिले हॉलिडे’ की कलाकार आंद्रा डे को लोकप्रिय वोट मिलने की खासी उम्मीद है। सर्वश्रेष्ठ पटकथा लेखन का पुरस्कार वैसे तो ‘प्रॉमिसिंग यंग वुमन’ को मिलना चाहिए, पर ‘ट्रायल ऑफ शिकागो 7’ को भी ऐतिहासिक कानूनी ड्रामा को बेहतरीन लेखन के रूप में पेश करने के चलते मौका मिल सकता है।
फंडा यह है कि कोविड की दूसरी लहर के अवसाद से बचने के लिए अकेडमी अवॉर्ड्स देखते हुए अपने सोमवार की शुरुआत अलग तरीके से करने की कोशिश करें। किसे पता इससे शायद अच्छा महसूस हो।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें