पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Opinion
  • The Indian Knows The Value Of Every Life; At This Time, Understanding Like Krishna, Valor Like Arjuna Is Needed

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पं. विजयशंकर मेहता का कॉलम:भारतीय हर एक जान की कीमत जानता है; इस समय कृष्ण जैसी समझ, अर्जुन जैसी वीरता की जरूरत

14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता - Dainik Bhaskar
पं. विजयशंकर मेहता

हम भारतीयों की जितनी विशेषताएं हैं, उनमें से एक यह भी है कि हम हर जान की कीमत जानते हैं। इसीलिए इस महामारी के दौर में अब हर हिंदुस्तानी इस बात को भी ठीक से समझे कि मनुष्य से मनुष्य की दूरी यानी मौत से दूरी। इस दूरी को उम्मीद मानें कि जिंदगी फिर खुशनुमा शक्ल में लौटेगी। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, इनमें जीवन का स्वाद है। इस वक्त यदि समझदारी और सावधानी से काम लिया तो हमारी खूबियों की गवाही खुद कुदरत देगी।

महाभारत युद्ध में शिखंडी को सामने देख जब भीष्म ने अपने शस्त्र पटक दिए, तो कृष्ण ने अर्जुन से कहा था- उठाओ धनुष और चलाओ तीर..। तब अर्जुन ने कहा था- यह तो उचित नहीं है। इस समय तो पितामह निहत्थे हैं और शिखंडी भी उन पर वार कर गलत कर रहा है। तब कृष्ण बोले थे- अर्जुन, शिखंडी के तीरों से भीष्म घायल हुए जा रहे हैं। इतिहास को यह कहने का मौका न दो कि भीष्म जैसा वीर पुरुष एक अपूर्ण पुरुष के हाथों मारा गया। यहां यदि तुम्हारे तीर चले तो एक वीर दूसरे वीर के हाथों वीरगति को प्राप्त होगा।

आज हमें कृष्ण की इस बात की गहराई को समझना होगा। हम भी कहीं इस वायरस के हाथों पराजित होकर इतिहास को अवसर न दे दें। इस समय महामारी के खिलाफ कृष्ण जैसी समझ और अर्जुन जैसी वीरता दिखानी होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें