पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पं. विजयशंकर मेहता:आत्मा की तृप्ति के लिए भी समय रहते कुछ कर लिया जाए, इसका सबसे अच्छा तरीका है योग

10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता - Dainik Bhaskar
पं. विजयशंकर मेहता

टेक्नोलॉजी सुख-सुविधाएं तो दे देती है, पर कहीं न कहीं हमारी शांति को आहत भी करती है। यंत्रों ने एक तरह से मनुष्य की गतिविधियों पर कब्जा ही कर लिया है। जो काम आदमी घंटों में कर पाता था, वह मशीन से मिनटों में होने लगा है। आने वाले पांच-दस साल में टेक्नोलॉजी अपने ढंग से पसर चुकी होगी और मनुष्य वक्त के मामले में खाली हो जाएगा। यहीं से जिंदगी में एक नए ही तरह का खतरा आएगा, क्योंकि समय काटने के लिए वह खुद को काटेगा।

पिछले दिनों सड़क यात्रा के दौरान मैंने एक दुकान पर पंक्चर हुई कार के टायर को निकालने के लिए एक मशीन देखी। दुकान वाले ने मशीन लगाई और बटन दबाते ही पहिया इतनी तेजी से घूमा कि तुरंत नट-बोल्ट खुल गए, चक्का बाहर आ गया। पहले इसी काम में आधा घंटा तो लगता ही था। यह एक छोटा सा उदाहरण मात्र है। हमारा विषय यह है कि जब इन सुख-सुविधाओं को शरीर भोगेगा तो वह टूटेगा भी।

शरीर का स्वभाव है मिल जाए तो बावला हो जाना, न मिले तो नैराश्य में डूब जाना। इस बदलते दौर में तकनीक जो सुविधाएं दे रही है, उसके बावजूद हम अशांत इसलिए रहेंगे कि हमने आत्मा की तृप्ति के लिए कुछ नहीं किया। समय रहते आत्मा की तृप्ति के लिए भी कुछ कर लिया जाए। इसका सबसे अच्छा तरीका है योग।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

और पढ़ें