बॉलीवुड

अमरीश पुरी / 40 साल की उम्र में बने एक्टर: 400 फिल्मों में किया काम

X
अमरीश पुरी की 11 जनवरी को डेथ एनिवर्सरी है। उनका जन्म 22 जून, 1932 को जालंधर पंजाब में हुआ था।अमरीश पुरी की 11 जनवरी को डेथ एनिवर्सरी है। उनका जन्म 22 जून, 1932 को जालंधर पंजाब में हुआ था।
अमरीश पुरी 1954 में जब 22 साल के थे तो उन्होंने किसी फिल्म में हीरो के लिए ऑडिशन दिया था। प्रोड्यूसर ने उन्हें यह कहते हुए निकाल दिया था कि उनका चेहरा हीरो लायक नहीं है।अमरीश पुरी 1954 में जब 22 साल के थे तो उन्होंने किसी फिल्म में हीरो के लिए ऑडिशन दिया था। प्रोड्यूसर ने उन्हें यह कहते हुए निकाल दिया था कि उनका चेहरा हीरो लायक नहीं है।
इसके बाद अमरीश का झुकाव थिएटर की ओर हो गया। रंगकर्मी इब्राहिम अल्काजी 1961 में उन्हें थिएटर में लाए।इसके बाद अमरीश का झुकाव थिएटर की ओर हो गया। रंगकर्मी इब्राहिम अल्काजी 1961 में उन्हें थिएटर में लाए।
उस दौरान अमरीश पुरी LIC में नौकरी कर रहे थे। नाटकों में एक्टिंग करते-करते अमरीश पुरी की अलग ही पहचान बन गई थी। उन्हें 1979 में संगीत नाटक अकादमी से अवॉर्ड भी मिला था।उस दौरान अमरीश पुरी LIC में नौकरी कर रहे थे। नाटकों में एक्टिंग करते-करते अमरीश पुरी की अलग ही पहचान बन गई थी। उन्हें 1979 में संगीत नाटक अकादमी से अवॉर्ड भी मिला था।
स्टेज पर सक्सेस मिलने के बाद अमरीश पुरी को कई विज्ञापन भी मिलने लगे। उन्होंने 39 साल की उम्र में देव आनंद की प्रेम पुजारी से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म में उनके भाई मदन पुरी भी थे।स्टेज पर सक्सेस मिलने के बाद अमरीश पुरी को कई विज्ञापन भी मिलने लगे। उन्होंने 39 साल की उम्र में देव आनंद की प्रेम पुजारी से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म में उनके भाई मदन पुरी भी थे।
उनकी अंतिम फिल्म कच्ची सड़क थी जो कि 2006 में रिलीज हुई थी।उनकी अंतिम फिल्म कच्ची सड़क थी जो कि 2006 में रिलीज हुई थी।
अमरीश पुरी ने तकरीबन 400 फिल्मों में काम किया था जिसमें कुछ हॉलीवुड फिल्में भी शामिल हैं।अमरीश पुरी ने तकरीबन 400 फिल्मों में काम किया था जिसमें कुछ हॉलीवुड फिल्में भी शामिल हैं।
अमरीश पुरी की दमदार आवाज़ में निकले कुछ डायलॉग अमर हो गए। खासतौर से मिस्टर इंडिया का मोगेम्बो खुश हुआ और दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे का जा सिमरन जा...बेहद लोकप्रिय हैं।अमरीश पुरी की दमदार आवाज़ में निकले कुछ डायलॉग अमर हो गए। खासतौर से मिस्टर इंडिया का मोगेम्बो खुश हुआ और दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे का जा सिमरन जा...बेहद लोकप्रिय हैं।
इसके बाद सुनील दत्त द्वारा प्रोड्यूस की गई फिल्म रेशमा और शेरा में नजर आए जो कि 1972 में रिलीज हुई थी।इसके बाद सुनील दत्त द्वारा प्रोड्यूस की गई फिल्म रेशमा और शेरा में नजर आए जो कि 1972 में रिलीज हुई थी।
अमरीश पुरी का निधन ब्रेन हैमरेज की वजह से 12 जनवरी,2005 को हो गया था।अमरीश पुरी का निधन ब्रेन हैमरेज की वजह से 12 जनवरी,2005 को हो गया था।
COMMENT