बॉलीवुड

बर्थडे / 51वां जन्मदिन मना रहीं माधुरी दीक्षित

X
बॉलीवुड डेस्क. माधुरी दीक्षित बुधवार को अपना 51वां बर्थडे मना रहीं हैं। 90 के दशक में ये धक-धक गर्ल नाम से मशहूर थीं। माधुरी की खूबसूरती का जलवा आज भी बरकरार है।बॉलीवुड डेस्क. माधुरी दीक्षित बुधवार को अपना 51वां बर्थडे मना रहीं हैं। 90 के दशक में ये धक-धक गर्ल नाम से मशहूर थीं। माधुरी की खूबसूरती का जलवा आज भी बरकरार है।
माधुरी का जन्म 15 मई 1967 को एक महाराष्ट्रियन ब्राह्मण परिवार में हुआ।माधुरी का जन्म 15 मई 1967 को एक महाराष्ट्रियन ब्राह्मण परिवार में हुआ।
उन्होंने 8 साल तक पंडित बिरजू महाराज से कथक सीखा।उन्होंने 8 साल तक पंडित बिरजू महाराज से कथक सीखा।
पढ़ाई-लिखाई में होशियार माधुरी ने मुंबई से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। इसके बाद उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी में माइक्रो बायोलोजिस्ट बनने के लिए दाखिला लिया।पढ़ाई-लिखाई में होशियार माधुरी ने मुंबई से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। इसके बाद उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी में माइक्रो बायोलोजिस्ट बनने के लिए दाखिला लिया।
शायद माधुरी की किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। उनकी खूबसूरती की वजह से उन्हें 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म अबोध ऑफर हुई।शायद माधुरी की किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। उनकी खूबसूरती की वजह से उन्हें 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म अबोध ऑफर हुई।
फिल्म फ्लॉप रही लेकिन कुछ ही सालों में माधुरी का करियर चल पड़ा और उन्होंने तेजाब, प्रेम प्रतिज्ञा, राम लखन, दिल, बेटा, खलनायक, हम आपके हैं कौन जैसी फिल्मों में काम किया।फिल्म फ्लॉप रही लेकिन कुछ ही सालों में माधुरी का करियर चल पड़ा और उन्होंने तेजाब, प्रेम प्रतिज्ञा, राम लखन, दिल, बेटा, खलनायक, हम आपके हैं कौन जैसी फिल्मों में काम किया।
माधुरी का नाम संजय दत्त से भी जुड़ा।माधुरी का नाम संजय दत्त से भी जुड़ा।
माधुरी 1999 में अपने करियर के अच्छे दौर से गुजर रहीं थीं उसी दौरान उनकी मुलाकात डॉ. श्रीराम नेने से हुई और कुछ दिनों बाद उन्होंने शादी कर ली।माधुरी 1999 में अपने करियर के अच्छे दौर से गुजर रहीं थीं उसी दौरान उनकी मुलाकात डॉ. श्रीराम नेने से हुई और कुछ दिनों बाद उन्होंने शादी कर ली।
शादी के बाद भी माधुरी ने देवदास जैसी हिट फिल्म में काम किया और उसके बाद कुछ सालों के लिए अमेरिका में बस गईं। उनके दो बेटे हैं।शादी के बाद भी माधुरी ने देवदास जैसी हिट फिल्म में काम किया और उसके बाद कुछ सालों के लिए अमेरिका में बस गईं। उनके दो बेटे हैं।
माधुरी के करियर के देखते हुए उनके पति श्रीराम ने भारत लौटने का मन बनाया।माधुरी के करियर के देखते हुए उनके पति श्रीराम ने भारत लौटने का मन बनाया।
उन्होंने एक बार फिर फिल्मों में वापसी की और आजा नच ले, डेढ़ इश्किया, गुलाब गैंग, टोटल धमाल जैसी फिल्मों में काम किया। आखिरी बार उन्हें कंलक फिल्म में देखा गया।उन्होंने एक बार फिर फिल्मों में वापसी की और आजा नच ले, डेढ़ इश्किया, गुलाब गैंग, टोटल धमाल जैसी फिल्मों में काम किया। आखिरी बार उन्हें कंलक फिल्म में देखा गया।
माधुरी को कई अवॉर्ड मिले हैं। उन्हें 2009 में पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।माधुरी को कई अवॉर्ड मिले हैं। उन्हें 2009 में पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।
2012 में माधूरी के नाम पर एक तारे का नाम भी रखा गया है। ये तारा ओरियन कॉन्सेलेशन में लोकेटेड है। तारे का नाम माधुरी दीक्षित नेने रखा गया है।2012 में माधूरी के नाम पर एक तारे का नाम भी रखा गया है। ये तारा ओरियन कॉन्सेलेशन में लोकेटेड है। तारे का नाम माधुरी दीक्षित नेने रखा गया है।
COMMENT